Home » अजब गजब » World smallest country Sealand weird news in Hindi
 

दुनिया का एक एेसा देश जहां रहते हैं महज 27 लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2016, 12:37 IST

दुनिया का सबसे छोटा देश है इंग्लैंड के पास स्थित है और इसका नाम है सीलैंड. यहां केवल 27 लोग रहते हैं. 

कहां है यह देश 

इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीलैंड खंडहर हो चुके समुद्री किले पर स्थित है, जिसे दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरा ब्रिटेन ने बनाया था. हालांकि बाद में खाली कर दिया. 

क्या है इतिहास 

माइक्रो नेशन कहे जाने वाले सीलैंड पर 9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नाम के व्यक्ति ने खुद को प्रिंस घोषित कर कब्जा किया था. रॉय बेट्स की मौत के बाद इस पर उनके बेटे माइकल का शासन है. आपको बता दें माइक्रो नेशन वे छोटे देश होते हैं, जिन्हें इंटरनेशनल मान्यता नहीं मिली होती. सीलैंड का क्षेत्रफल 250 मीटर यानी कि करीब 0.25 किलोमीटर है. खंडहर हो चुके इस किले को सीलैंड के साथ साथ रफ फोर्ट के नाम से भी जाना जाता है. 

सोशल साइट के जरिए मिली मदद 

सीलैंड का क्षेत्रफल होने के कारण इसके पास आजीविका का कोई साधन नहीं है. ऐसे में जब पहली बार इंटरनेट के जरिए लोगों को इसके बारे में पता चला तो उन्होंने खूब डोनेशन दिए. इससे यहां रहने वाले लोगों को आर्थिक मदद मिली. गौरतलब है कि फेसबुक पर प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड के नाम से इस छोटे देश का एक पेज भी बना हुआ है, वहीं अब इस छोटे देश की सैर पर अच्छे खासे टूरिस्ट भी पहुंच रहे हैं. 

सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है, इसलिए दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी को माना जाता है. वेटिकन सिटी का क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है.  यहां की जनसंख्या 800 है. 

First published: 29 October 2016, 12:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी