Home » अजब गजब » World Snake Day : Snake man Of India Satish Kumar Know how he become snake man
 

World Snake Day: इस शख्स के स्नैक मैन बनने की कहानी पर आपको भी नहीं होगा विश्वास

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2018, 16:30 IST

आज वर्ल्ड स्नेक डे है. इस दिन हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे बचपन में सांप ने काट लिया. उसके बाद उसकी जिंदगी बदल गई. उसके बाद वो स्नेक मैन बच गया. अब तमाम खतरनाक जहरीले सांप उसके दोस्त बनकर उसके साथ रहते हैं.

दरअसल, हरियाणा के करनाल जिले के फफड़ाना गांव सतीश कुमार को लोग स्नेक मैन के नाम से जानते हैं. सतीश की जिंदगी एक सांप ने पूरी तरह से बदल कर रख दी. सतीश जब सातवीं कक्षा में थे तब उन्हें एक सांप ने काट लिया. इलाज से सतीश की जान तो बच गई, लेकिन तब से उसके मन में सांपों को जानने की इच्छा बढ़ गई.

उसके बाद सतीश ने सांपों से संबंधित तमाम किताबें पढ़ना शुरु कर दीं. यही नहीं वो सांपों के विशेषज्ञों से मिले और सांपों को पकड़ने के बारे में जानकारी जुटाई. सतीश सांप पकड़ने और उनसे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए स्नेक पार्क चेन्नई में प्रशिक्षण ले चुके हैं. इसके साथ ही सतीन ने पुणे, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में भी सांपों के विशेषज्ञों से प्रशिक्षण लिया है.

सतीश ने सांपों को पकडऩे के लिए अमेरिका से हाथों के दस्ताने मंगवाए हुए हैं. जिनको चढ़ाने के बाद सांप काट भी ले तो उसका जहर शरीर में नहीं फैलताअब लोग सतीश को स्नेक मैन कहने लगे हैं. सतीश 1998 से लेकर अब तक हरियाणा में पाई जाने वाली सभी प्रजातियां के सांपों समेत हजारों सांप पकड़ चुके हैं सतीश बताते हैं कि वो प्रदेशभर में सांप पकड़ने के लिए जाते हैंं और सांप पकड़ने के बाद वाइल्डलाइफ अधिकारियों की सहायता से उन्हें जंगल में छोड़ देते हैं.

ये भी पढ़ें- एक शख्स को लील गया मगरमच्छ तो गांव वालों ने ऐसे लिया बदला, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

First published: 16 July 2018, 16:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी