Home » अजब गजब » Worlds 10 Most Dangerous Airport Runways
 

ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक हवाई अड्डे, ऐसे कठिन हालात में करते हैं लैंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2018, 16:43 IST

मानव इतिहास में हवाई जहाज का आविष्कार सबसे अनोखा आविष्कार है. जिससे कहीं जाने पर आपका बहुत समय बचता है, हालांकि ये थोड़ा महंगा जरूर होता है, लेकिन बस और ट्रेनों से कही दिनों में तय होने वाला सफर हवाई जहाज से चंद घंटों में तय किया जा सकता है.हवाई जहाज ही नहीं बल्कि हवाई अड्डों की भी खूबसूरती लोगों का मन मोह लेती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसे भी हवाई अड्डे हैं जिनका रनवे ज्वार के वक्त गायब हो जाता हैं. या ज्वालामुखी से निकलने वाला लावा हवाई जहाज को लगाकर राख कर सकता है.

आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही दस एयरपोर्ट रनवे के बारे में बताएंगे. जिनकी गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक रनवे में की जाती है.

1. तेनजिंग हिलेली एयरपोर्ट, नेपाल

नेपाल में स्थित इस एयपोर्ट पर माउंट एवरेस्ट पर जाने वाले यात्री आते हैं. वो यहीं से अपनी यात्रा शुरु करते हैं. कई बार तेज ठंडी हवाओं, अचानक बादलों के आने से यहां की दृश्यता एकदम शून्य हो जाती है, ऐसे में कई बार यहां फ्लाइट्स का लैंडिंग और उड़ान के समय में बदलाव करना पड़ता है. एक बात जानने वाली है कि यहां हवाई जहाज की लैंडिंग बहुत जल्दी कराई जाती है. क्योंकि रनवे आखिर में 9000 फीट गहरी घाटी है.

2. कोर्चवैल एयरपोर्ट, फ्रांस

फ्रांस के इस एयरपोर्ट का रनवे मात्र 500 मीटर का है. जो पहाड़ों से 18.6 फीसदी ढका हुआ है. जहां कई बार प्रकाश भी ना के बराबर हो जाता है और पायलट को कोहरा, बर्फबारी और खतरनाक मौसम का सामना करना पड़ता है. जो विमान की लैंडिंग के लिए उपयुक्त नहीं होता.

3. प्रिंसेज जूलियाना इंटरनेशनल एयरपोर्ट, सेंट मार्टिन

याद रखें इस एयरपोर्ट के रनवे पर कभी भी आपको बत्तख दिखाई दे सकती है. क्योंकि यहां बहुत कम ऊंचाई से फ्लाइट्स की लैंडिंग करानी पड़ती है. साथ ही रनवे के एकदम पास समुद्र है. जहां कुछ पर्यटक फ्लाइट की लैंडिंग के वक्त तेज हवाओं और शोर का अनुभव करते हैं.

4. जुआंको ई रोस्कीन एयरपोर्ट

इस एयरपोर्ट का रनवे मात्र 400मीटर लंबा है. जो इस एयरपोर्ट को दुनिया का सबसे छोटा व्यावसायिक रनवे बनाता है. विमान की लैंडिंग के दौरान एक छोटी सी गलती से आप समुद्र में समा सकते हैं क्योंकि रनवे के दोनों और ऊंची-ऊंची चंट्टानें हैं और रनवे भी मात्र 400 मीटर लंबा है.

5. वेलिंगटन एयरपोर्ट, न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन में बने इस एयरपोर्ट पर सिर्फ छोटे विमानों को लैंडिंग की अनुमति मिलती है. ये एयरपोर्ट तेज और खतरनाक हवाओं के लिए जाना जाता है. जिसकी वजह से इस एयरपोर्ट पर सबसे खतरनाक लैंडिंग होती है. 

6. बर्रा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, स्कॉटलैंड

इस एयपोर्ट का रनवे दुनिया का एक मात्र ऐसा रनवे है, जहां फ्लाइट्स की लैंडिंग समुद्र तट को रनवे के रूप में इस्तेमाल करती हैं. इस एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स की लैंडिग का समय ज्वार की वजह से बदलना पड़ता है. क्योंकि कई बार ज्वार का पानी रनवे पर आ जाता है. जहां लैंडिंग करना मुमकिन नहीं हो सकता.

7. गस्ताफ III एयरपोर्ट, सेंट बर्थलेमी

ये दुनिया के सबसे छोटे एयरपोर्ट्स में से एक है. इसीलिए इस एयरपोर्ट पर दुनिया के सबसे अमीर और विशिष्ट लोगों के केवल 20 विमान ही उतर सकते हैं. यहां से उडा़न भरने वाले विमान सूरज के किनारों के सिर से उड़ते दिखाई देते हैं.

8. कंसाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जापान

जापान का ये एयरपोर्ट मानव निर्मित आइलैंड पर बना हुआ है. जिसे बनाने के लिए कई मिलियन रेत का इस्तेमाल किया गया है. जिससे इसे मजबूत किया जा सके और पानी हटाया जा सके. इस एयरपोर्ट पर नियमित रूप से भूकंप, टाइफून और 10 फीट तक पानी को उठाने वाले तूफान आते रहते हैं.

9. नरससुआक एयरपोर्ट, ग्रीनलैंड

लंबाई के दृष्टिकोण से देखा जाए तो इस एयरपोर्ट का रनवे दुनिया का सबसे खरतनाक रनवे है. बर्फीली हवाएं इस रनवे को हमेशा खतरनाक बनाए रखती हैं. इसके अलावा पास में ही स्थित सक्रिय ज्वालामुखी आमतौर पर आसमान में राख उड़ाना शुरु कर देता है. जिससे विमान का इंजन जाम होकर नष्ट हो सकता है.

10. गिसबोर्न एयरपोर्ट, न्यूजीलैंड

ये एयरपोर्ट गिरबोर्न शहर के बाहर स्थित है. इस एयरपोर्ट को दो तरह से प्रयोग किया जाता है. एक रेलवे लाइन और दूसरा एयरपोर्ट के रूप में. यहां से पामरस्टन नॉर्थ से गिसबोर्न के लिए सीधे ट्रेन चलती है. ट्रेनों के गुजरने के बाद इस एयरपोर्ट पर विमानों की लैंडिंग कराई जाती है. यहां ट्रेनें रनवे के बीचों बीच चलती हैं.

ये भी पढ़ें- यूपी: बागपत में पुलिस के लिए मुसीबत बनी 'कुतिया', मामला है चौंकाने वाला

First published: 11 July 2018, 16:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी