Home » अजब गजब » Worlds first armless pilot Jessica Cox who fly plane with her feet
 

जज्बे को सलाम: ये है दुनिया की पहली बिना हाथों वाली महिला पायलट, पैरों से उड़ाती है विमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2019, 15:11 IST

पायलट की नौकरी को दुनिया की सबसे बेहतरीन नौकरियों में से एक माना जाता है. लेकिन एक पायलट बनना बहुत मुश्किल है, लेकिन आज हम आपको जो कहानी बताने जा रहे हैं वो एक महिला की है. जिसके हाथ नहीं हैं बावजूद इसके वह विमान उड़ाती है.ये महिला अपने पैरों की मदद से विमान उड़ाती है. इसके लिए उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

दरअसल, जेसिका कॉक्स नाम की ये महिला अमेरिका की रहने वाली है. जेसिका दुनिया की पहली और इकलौती ऐसी पायलट हैं जिनके हाथ नहीं हैं. यही नहीं जेसिका के पास दुनिया का पहला ऐसा लाइसेंस है जो किसी आर्मलेस यानि बिना हाथ वाले पायलट को दिया गया. बता दें कि जेसिका विमान ही नहीं बल्कि कार भी पैर से ही चलाती हैं. वहीं स्कूबा डाइविंग और कीबोर्ड पर टाइप भी जेसिका अपने पैरों से ही करती हैं.

जेसिका की उम्र अभी 36 साल है. वहीं अपने पैरों से ही लिखती हैं और यहां तक कि अपने सभी जरूरी कामों को करने के लिए वह अपने पैरों का ही इस्तेमाल करती हैं. चाहे आइक्रीम खाना हो या फिर जूते के फीते बांधना, जेसका हर काम अपने पैरों की मदद से ही करती हैं. उन्हें घुड़सवारी का शौक है.

बता दें कि जेसिका का 2 फरवरी, 1983 को अमेरिका के एरिजोना में पैदा हुई थीं. जेसिका जन्म जात बिना हाथों के हैं यानि उनके जन्म से ही हाथ नहीं हैं. उन्हें देखकर उनके मां-बाप हैरान रह गए थे. जेसिका ने 14 साल की उम्र से ही अपने पैरों से काम करना शुरु कर दिया था. इससे पहले वह नकली हाथों की मदद से अपना काम किया करती है. जब वह 22 साल की थीं तब उन्होंने ने अपने पैरों से विमान उड़ाया था. जेसिका ने अब तक 23 देशों की उड़ान भरी हैजेसिका ने साल 2012 में पैट्रिक चैंबरलेन से शादी की थी. उनके पति ने उन्हें शादी की अंगूठी उनके पैरों में पहनाई थी.

इस महिला ने मोटापे से छुटकारा पाने के लिए फॉलो की लिक्विड डाइट, खो दिया शरीर का ये खास अंग

First published: 18 April 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी