Home » अजब गजब » Xiaomi Redmi Note 4 alleged explodes into fire, responded by company
 

आग लगने के बाद धुएं में तब्दील हो गया Xiaomi Redmi Note 4, कंपनी ने बदलकर दिया नया फोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2017, 17:18 IST
आग लगने के बाद स्मार्टफोन (Tech Case)

यूं तो पिछले साल Galaxy Note 7 में आग लगने की घटनाओं के बाद वैश्विक बदनामी का सामना करने वाली Samsung काफी फूंक-फूंककर कदम रख रही है. लेकिन अब बेहद कम वक्त में अपने सस्ते स्मार्टफोन से यूजर्स का दिल जीतने वाली Xiaomi कंपनी के मशहूर स्मार्टफोन में कथितरूप से आग लगने की घटना देखने को मिली है.

बेंगलुरु में Xiaomi के Redmi Note 4 के कथितरूप से आग पकड़ने की घटना का वीडियो बन गया और यह तेजी से वायरल भी हो गया. जानकारी के मुताबिक बेंगलुरु की एक दुकान में जब एक दुकानदार, वहां आए ग्राहक के स्मार्टफोन में सिम लगा रहा था, यह फटने के बाद आग पकड़ लेता है और पूरा हैंडसेट जल जाता है.

The Explode द्वारा शेयर किए गए वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि एक ग्राहक Xiaomi Redmi Note 4 स्मार्टफोन लेकर आता है. यह किसी कनेक्टर या चार्जर से नहीं जुड़ा होता है और जैसे ही दुकानदार इसे लेता है, यह फट जाता है और आग लगने के बाद धुआं निकलने लगता है.

वैसे तो स्मार्टफोन में आग लगने या फटने की घटनाएं तब देखने को मिलती हैं जब वो सामान्यता किसी चार्जर या अन्य एक्सेसरीज से जुड़ा होता है और ओवर हीटिंग के बाद फट जाता है. लेकिन इस मामले में ऐसा भी नहीं था.

 

मीडिया को दी जानकारी में Xiaomi India ने इस घटना के बारे में कहा कि कंपनी में ग्राहकों की सुरक्षा हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. हम इस मामले की जांच के लिए उस ग्राहक तक पहुंचे और आगे की प्रतिक्रिया का इंतजार है.

घटना की सबसे पहलहे जानकारी देने वाले Tech Case के मुताबिक कंपनी की ओर से उस ग्राहक को बदलकर दूसरा Xiaomi Redmi Note 4 दे दिया गया है.

राहत की बात है कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ, हालांकि इसकी आशंकाएं बहुत थीं. अगर कोई व्यक्ति फोन पर बात कर रहा होता और तब यह आग पकड़ लेता तो गंभीर चोट की पूरी आशंका थी. इसके बाद सोमवार को Xiaomi ने एक अन्य आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि यह वीडियो संभवता घटना से जुड़ा नहीं है.

कंपनी ने लिखा, "Xiaomi में ग्राहकों की सुरक्षा हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है. हमनें तस्वीर में Redmi Note 4 की जांच की और इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि यह मामला ग्राहक द्वारा किसी थर्ड-चार्जर से हुए नुकसान से जुड़ा हुआ है. जिस पूर्विका स्टोर में यह डिवाइस लाई गई थी हमने उनसे संपर्क किया और ग्राहक को उसके बेकार फोन के बदले बिल्कुल नया Redmi Note 4 दे दिया."

"हालांकि हमारी पूरी जांच के बाद हम इस वीडियो के स्रोत की सत्यता प्रमाणित नहीं कर सकते, क्योंकि इस मामले से इसका कोई संबंध नहीं है और यह पूर्विका स्टोर का भी नहीं है. वास्तव में यह स्पष्ट नहीं है कि इस वीडियो में दिखाई गई डिवाइस Xiaomi की है और यह मामला इससे अलग है."

First published: 25 July 2017, 17:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी