Home » अजब गजब » You should know these interesting facts about snakes
 

सांपों के बारे में आप नहीं जानते होंगे ये अजीबोगरीब बातें, जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2019, 12:23 IST

सांप का नाम सुनते ही हर कोई डर जाता है. दुनियाभर में सांपों की 2500 से अधित प्ररजातियां पाई जाती हैं लेकिन इनमें से करीब 20 फीसदी प्रजातियां ही ऐसी होती हैं जो जहरीली होती हैं और इनके काटने से इंसान की मौत हो जाती है. तरह की हजारों प्रजातियों के सांप पाए जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि धरती पर सांपों का अस्तित्व 13 करोड़ साल से हैं. जो डायनासोर के युग के आसपास का माना जाता है

आपने भी कई तरह के सांप देखे होंगे लेकिन सांपों के बारे में कई बातें ऐसी हैं जिन्हें आप आजतक नहीं जान पाए होंगे. आज हम आपको सांपों से जुड़ी कुछ ऐसे ही रोचक तथ्य बताने जा रहे हैंये बात तो आप जानते होंगे कि सांप अपनी चमड़ी उतारता है, लेकिन ये नहीं जानते होंगे कि आखिर सांप एक साल में कितनी बार अपनी केंचुली या चमड़ी उतार है. बता दें कि सांप एक साल में तीन बार अपने पूरे शरीर की चमड़ी उतारता है. उसके बाद वह खुद को पहले से अधिक फुर्तीला और चुस्त-दुरुस्त महसूस करता है.

बता दें कि हमारे देश में हर साल करीब ढाई लाख लोगों को सांप के डसने की खबर आती हैं जिनमें करीब पचास हजार लोगों की जान भी चली जाती है. बतां दि कि सांप अपने शिकार को जिंदा निगल जाते हैं और वह किसी भी चीज को चबाकर नहीं खाते. यही नहीं सांप अपने मुंह के आकार से बड़े जानवरों को भी निगल जाता हैबता दें कि हरा एनाकोन्डा को दुनिया का सबसे वजन वाले सांप के रूप में जाना जाता है. इसका वजन 550 पाउंड तक हो सकता हैं. वहीं किंग कोबरा दुनिया का सबसे लंबा सांप होता है. इनकी औसतन लंबाई 18 फुट तक होती है.

अफ्रीका में पाया जाने वाला अजगर सांप को नीलगाय और हिरन जैसे जानवर को भी जिंदा निगल जाता है. जानकारी के मुताबिक पानी में रहने वाले सांपों की प्रजातियां सांस लेने के लिए अपनी चमड़ी का इस्तेमाल करते हैं. सांप अंटार्कटिका के अलावा दुनिया भर में पाए जाते हैंब्लैक माम्बा को दुनिया के सबसे जहरीला सांप माना जाता है जो अफ्रीका महाद्वीप में पाया जाता है. सांपों की करीब 70 फीसदी प्रजातियां अंडे देती हैं और तीस फीसदी बच्चे पैदा करते हैं.

इस देश में शव दफनाने के लिए डेढ करोड़ में मिलती है जरा सी जमीन

First published: 4 May 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी