Home » बिहार » 130 Feet High Hill turned into deep ditch in Bihar Know how it happed
 

कभी जहां था 130 फुट ऊंचा पहाड़ वहां बन गई 300 फुट गहरी खाई, जानिए कैसे हुआ ये कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2019, 12:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

बिहार में करीब 130 फुट ऊंचा पहाड़ कुछ ही सालों में एक गहरी खाई में तब्दील हो गया. इसके पीछे की वजह बेहद खास है. क्योंकि ये सब हुआ खनन माफियाओं की वजह से . अब पटना हाईकोर्ट ने इस घटना का संज्ञान लिया हैदरअसल, बिहार के गया जिले में गेरे मिर्जापुर पहाड़ की ऊंचाई कभी 130 फुट हुआ करती थी. जहां अब 300 फुट गहरी खाई हो गई है. इस जगह को राज्य सरकार ने खनन के लिए लीज पर दिया था

जिस जगह को खनन के लिए लीज पर दिया गया वो जगह केवल 12 एकड़ थी, जहां से पत्थर निकाले जाने थे. लेकिन खनन माफियों पर इस अनुमति का ऐसा असर हुआ कि उन्होंने हर आदेश को ताक पर रखकर खनन जारी रखा और 300 फुट गहरी खाई कर दी. इस दौरान खनन माफिया 150 एकड़ भूमि पर पत्थर निकालते रहे.

अवैध खनन से स्थानीय लोगों की नींद खराब हो गई है. क्योंकि यहां रात-दिन खनन की वजह से धमाके होते रहते हैं. यहीं नहीं इस वजह से इस इलाके में हमेशा खतरा बना रहता है और प्रकृति के साथ खिलवाड़ भी हो रहा है. जब ये पहाड़ खाई में बदल गया तो स्थानीय लोगों के सब्र ने जवाब दे दिया और उन्होंने पटना हाईकोर्ट में लोकहित याचिका दायर कर दी.

इसपर मंगलवार को मुख्य न्यायाधीश एपी शाही की दो सदस्यीय खंडपीठ ने खनन एवं भूतत्व विभाग के एडिशनल डायरेक्टर को एक महीने के भीतर वस्तुस्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया. साथी ही संबंधित पक्षोंं को विस्तार से हलफनामा दायर करने का निर्देश भी दिया गया है.

ये भी पढ़ेें- पहले कार से कुचल दिया बुजुर्ग, फिर कार रोककर रोने लगी छात्रा, जानें क्या है पूरा मामला

First published: 6 February 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी