Home » बिहार » 16 year girl scoops out one of her eyes to offer it to Goddess Durga
 

देवी दुर्गा को चढ़ाने के लिए इस लड़की ने निकाल ली अपनी आंखें

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2018, 16:11 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार के दरभंगा में चैत्र नवरात्रि के मौके पर 16 साल की एक लड़की ने मां दुर्गा की प्रतिमा पर चढ़ाने के लिए अपनी एक आंख निकाल दी. हैरत की बात ये है कि कोमल नाम की इस लड़की ने अपनी उंगलियों के जरिये आंख निकाल ली. यही नहीं लहूलुहान होने पर भी अपनी आंखों को देवी पर चढ़ाने की जिद करती रही. उसके बाद लड़की बेहोश हो गई. स्थानीय लोगों की मदद से उसे दरभंगा मेडिकल कॉलेज के अस्पताल (डीएमसीएच) में भर्ती कराया गया.

अंधविश्वास की ये पूरी घटना दरभंगा जिले के बहेड़ी थाना अंतर्गत सिरुआ गांव की है. वहां मां दुर्गा का पट खोलने से पहले चक्षुदान की परंपरा चल रही थी. जिसमें लोग प्रतीकात्मक तौर पर चक्षुदान यानि आंख दान करते हैं. इस बीच कोमल ने कहा कि वह खुद भी चक्षुदान करेगी. तभी इस लड़की ने मंदिर की चौखट पर बैठ कर अपनी उंगलियों के जरिये अपनी आंख निकाल लीं.

ये भी पढ़ें-केंद्रीय मंत्री केे बेटे के खिलाफ साम्प्रदायिक तनाव फैलाने का आरोप, गिरफ्तारी वारंट जारी

इस अप्रत्यासित घटना के बाद पूरे मंदिर प्रांगण में हंगामा मच गया. अंधविश्वास से अंधे कुछ लोग कह रहे थे. लड़की के शरीर में देवी दूर्गा प्रवेश कर गई थी. जिससे उसने यह कदम उठाया. वहीं दूसरे का कहना है कि लड़की मन्नत के चलते अपनी आंख चढ़ाने जा रही थी.

इलाके के थाना अध्यक्ष ने बताया कि मौके पर मौजूद एक महिला का कहना है कि लड़की ने उसके सामने आपनी आंख निकाल ली. जब तक उसे रोक पाते तब तक उसने आंखें निकाल ली थीं. उसकी आंखों से टप-टप खून की बूंदे गिरने लगी, आनन-फानन में उसे दरभंगा मेडिकल कॉलेज जाया गया. डॉक्टरों के अनुसार उसके बायें आंख की रोशनी खत्म हो चुकी है.

First published: 25 March 2018, 16:09 IST
 
अगली कहानी