Home » बिहार » Amit Shah and BJP president JP Nadda to attend Nitish's oath ceremony, Tejashwi refuse
 

नीतीश के शपथ समारोह में शामिल होंगे अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, तेजस्वी ने किया इंकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2020, 13:02 IST

Bihar Assembley Election 2020' नीतीश कुमार आज चौथे कार्यकाल के लिए बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. शपथ समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित भाजपा के शीर्ष नेता शामिल होंगे. राज्यपाल फागू चौहान शाम साढ़े चार बजे नीतीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. भाजपा ने चुनाव अभियान की शुरुआत से ही यह सुनिश्चित किया था कि नीतीश कुमार राज्य में एनडीए सरकार के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे.

उत्तर प्रदेश की तर्ज पर भाजपा के दो उप मुख्यमंत्री होने की संभावना है. चार बार के विधायक तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का नाम इस सूची में सबसे आगे हैं. इससे पहले रविवार को एनडीए की एक बैठक हुई थी, जिसमें मुख्यमंत्री के रूप में उनकी वापसी का मार्ग प्रशस्त करते हुए नीतीश कुमार को नेता के रूप में नामित किया गया था.


एनडीए ने हाल ही में संपन्न हुए चुनाव में 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में 125 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया. जनता दल (युनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल फागू चौहान से एनडीए सरकार बनाने का दावा करने के लिए मुलाकात की थी. 2010 और 2015 में अपनी चुनावी जीत के बाद नीतीश कुमार ने बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्तियों और आम लोगों की उपस्थिति में विशाल गांधी मैदान में आयोजित समारोह में शपथ ली थी. हालांकि इस बार COVID 19 महामारी के कारण बहुत अधिक लोगों के उपस्थित होने की संभावना नहीं है.

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे. पार्टी नेता मनोज झा ने कहा ''नीतीश कुमार जी आज 7वीं बार शपथ लेंगे. लेकिन बिहार ने नीतीश जी को बिल्कुल खारिज कर दिया है उन्हें सिर्फ 40 सीट मिला है. इसके बावजूद उनका ज़मीर कैसे गवारा कर रहा कि वो फिर से शपथ ले रहे हैं. वो आज शपथ ले रहे हैं लेकिन कल से सवाल उठेंगे नौकरी, समान काम समान वेतन''.

बिहार: कांग्रेस की करारी हार पर बोले कपिल सिब्बल- अब आत्मचिंतन का वक्त खत्म, हम हो रहे कमजोर

First published: 16 November 2020, 13:00 IST
 
अगली कहानी