Home » बिहार » Bihar assembly elections 2020 : Modi government may give Bihar IIM gift in Darbhanga before assembly elections
 

विधानसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार बिहार को दे सकती है दरभंगा में IIM की सौगात

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2020, 15:11 IST

Bihar Assembly Election 2020: विधानसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार बिहार को IIM (Indian Institutes of Management) के रूप में एक बड़ा तोहफा दे सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा बिहार को IIM की मंजूरी दिए जाने की संभावना है. बिहार में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी-जेडीयू के लिए यह कदम बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.  न्यूज़ 18 के अनुसार यह संस्थान दरभंगा में बनाया जाएगा और यह कदम राज्य विधानसभा चुनाव से पहले उठा सकती है.

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की प्रतिभा का पावरहाउस होने के लिए बिहार की प्रशंसा की थी. उन्होंने कहा था कि बिहार के युवाओं और प्रतिभा का प्रभाव हर जगह है.  पीएम ने कहा था ''आप किसी भी IIT में जाइए  बिहार युवा वहां भी चमकता है. आप किसी भी राज्य में चले जाइए, बिहार की ताकत, बिहार के श्रम की छाप हर राज्य के विकास में मिलेगी''. पीएम मोदी ने बिहार की स्थिति बदलने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी प्रशंसा की थी.


पीएम मोदी ने कहा "डेढ़ दशक पहले बिहार के लोग कल्पना नहीं कर सकते थे कि सरकार द्वारा शुरू किया गया कोई काम खत्म हो सकता है. लेकिन इसे नीतीश कुमार सरकार ने बदल दिया है." प्रधानमंत्री ने बिहार में 900 करोड़ रुपये की तीन पेट्रोलियम क्षेत्र परियोजनाओं का उद्घाटन किया था.

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार में शहरी बुनियादी ढांचे (इंफ्रास्ट्रक्चर) से संबंधित 7 परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इन परियोजनाओं में अधिकतर जल आपूर्ति, सीवरेज ट्रीटमेंट और रिवर फ्रंट डेवलपमेंट से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं. ये योजनाएं 541 करोड़ की बताई गई है.

उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि आज ये कार्यक्रम एक विशेष दिन पर हो रहा है क्योंकि आज हम इंजीनियर्स डे मना रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये दिन देश के महान इंजीनियर एम.विश्वेश्वरैया जी की जन्म-जयंती का है, उन्हीं की स्मृति को समर्पित है, भारतीय इंजीनियरों ने हमारे देश के निर्माण में और दुनिया के निर्माण में भी अभूतपूर्व योगदान किया है.

बिहार: PM मोदी ने किया 541 करोड़ की 7 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन, अपने भाषण में कही ये बड़ी बातें

First published: 15 September 2020, 14:58 IST
 
अगली कहानी