Home » बिहार » Bihar: big setback to the Rashtriya Janata Dal, Lalu's special Raghuvansh Prasad Singh resigns from party
 

बिहार में RJD को लगा बड़ा झटका, लालू के खास रघुवंश प्रसाद सिंह ने पार्टी से दिया इस्तीफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2020, 15:03 IST

बिहार चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को बड़ा झटका देते हुए वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. वह वर्तमान में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), रांची में भर्ती हैं. प्रसाद ने इस साल जून में आरजेडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद से हट गए थे. हालांकि ऐसी अटकलें थीं कि अगस्त में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद का संदेश मिलने के बाद वह पार्टी में वापस आ सकते हैं. रघुवंश आरजेडी के पुराने और दिग्गज नेता है, उन्हें पार्टी का संकटमोचक माना जाता है. कई लोग उन्हें लालू का हनुमान भी कहते हैं.

रघुवंश आरजेडी के लिए राजपूत वोट बेस के लिहाज से खास महत्व रखते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि रामकिशोर सिंह उर्फ रामा सिंह की पार्टी में लाने की अटकलों के बाद से रघुवंश पार्टी से नाराज थे. LJP के लिए चुनाव लड़ते हुए, रामकिशोर ने 2014 में वैशाली लोकसभा सीट से रघुवंश को हराया था. 2019 में जेडीयू के वीना सिंह ने आरजेडी नेता को हराया था.


ऐसा माना जा रहा है कि रामकिशोर पार्टी में शामिल होने के लिए बेताब हैं. उन्होंने पहले भी तेजस्वी यादव से मुलाकात की थी, इसके विरोध में रघुवंश ने 23 जून को पार्टी पद से इस्तीफा दे दिया था. रघुवंश और रामाकिशोर दोनों उच्च जाति के राजपूत नेता हैं. वैशाली में ठाकुर उन्हें वोट करते रहे हैं.

बिहार में चुनाव से पहले आज पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार में मत्स्य पालन और पशुपालन क्षेत्रों में कई अन्य पहलों के साथ-साथ किसानों के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) और ई-गोपाल ऐप को डिजिटली लॉन्च किया. पीएम ने कहा ''आज जितनी भी ये योजनाएं शुरू हुई हैं उनके पीछे की सोच ही यही है कि हमारे गांव 21वीं सदी के भारत, आत्मनिर्भर भारत की ताकत बनें, ऊर्जा बनें.

उन्होंने कहा आज देश के 21 राज्यों में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का शुभारंभ हो रहा है. अगले 4-5 वर्षों में इस पर 20 हज़ार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए जाएंगे. इसमें से आज 1700 करोड़ रुपए का काम शुरु हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ''पीएम किसान सम्मान निधि से देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में सीधा पैसा पहुंचाया गया है. इसमें करीब 75 लाख किसान बिहार के भी हैं. अब तक करीब 6 हज़ार करोड़ रुपए बिहार के किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुके हैं''.

PM मोदी ने बिहार में लॉन्च की 20,050 करोड़ की 'प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना' और ई- गोपाला ऐप

First published: 10 September 2020, 14:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी