Home » बिहार » Bihar CSBC Forest Guard Recruitment 2020: apply for Vanrakshi and Vanpal 720 post
 

बिहार में वनरक्षी और वनपालों के पदों पर हो रही भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2020, 14:10 IST

Bihar CSBC Forest Guard Recruitment 2020: सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, बिहार (Bihar) के वन क्षेत्रों (Forest Areas) की सुरक्षा के लिए पर्यावरण (Environment), वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग जल्द वनरक्षी और वनपालों के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करने वाला है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग 720 पदों पर उम्मीदवारों की बहाली करेगा. जानकारी के मुताबिक, वन विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है.

अब राज्य सरकार की सहमति से इसे जल्द केंद्रीय सिपाही चयन परिषद को भेज दिया जाएगा. बता दें कि बिहार में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के पास फॉरेस्ट गार्ड व वनपालों की काफी कमी लंबे समय से है. इससे पहले विभाग 845 फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्ती कर चुका है. बता दें कि 720 फॉरेस्ट गार्ड व वनपालों की भर्ती का और प्रस्ताव तैयार किया है. इनमें 484 गार्ड व 236 वनपाल हैं. इनकी भर्ती के बाद विभाग के पास 1565 नए गार्ड और वनपाल हो जाएंगे. 


आठवीं पास के लिए यहां निकली बंपर वैकेंसी, आवेदन करने की आखिरी तारीख नजदीक

इसके अलावा बिहार सरकार राज्य के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 2,986 शिक्षकों और प्राचार्यों की नियुक्ति भी करने जा रही है. आवेदन आमंत्रित किये जाने को लेकर नियुक्ति के विज्ञापन का प्रारूप भी तैयार कर लिया गया है. अलग-अलग तीन दर्जन विज्ञापन 2,986 पदों के लिए जारी होने हैं. जानकारी के मुताबिक, इन प्रारूपों पर विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग द्वारा अनुमोदन दिए जाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है. 15 जून तक यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

UPSC Exams 2020: IAS, NDA समेत सभी परीक्षाओं की नई तिथियां घोषित, ये हैं संशोधित तारीखें

बता दें कि पहली बार राज्य के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इतने बड़े पैमाने पर शिक्षकों की नियुक्तियां की जाएंगी. गौरतलब है कि राज्य में अभी 38 सरकारी इंजीनियरिंग और 44 पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं. 38 इंजीनियरिंग कॉलेजों में से 19 में पढ़ाई पिछले शैक्षणिक सत्र 2019-20 में ही शुरू हुई थी. वर्तमान में इन इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 870 नियमित और 102 संविदा शिक्षक हैं. वहीं, तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन कार्यक्रम के तहत 205 शिक्षक इंजीनियरिंग कॉलेजों में सेवा दे रहे हैं.

NHM Recruitment 2020: सरकारी नौकरी करने का शानदार मौका, जल्द करें अप्लाई

First published: 6 June 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी