Home » बिहार » Bihar Election 2020: Gupteshwar Pandey, former DGP to join DU soon, took VRS from service
 

Bihar Election 2020: जल्द JDU में शामिल हो सकते हैं पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे, सेवा से लिया था वीआरएस

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2020, 15:56 IST

Bihar Election 2020: बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे शनिवार को नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) में शामिल हो सकते हैं. गुप्तेश्वर पांडे ने हालही में वॉलंटरी रिटायरमेंट ले लिया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पांडे को 26 सितंबर को दोपहर 1 बजे एक समारोह में जेडीयू में शामिल होना था. वह नीतीश कुमार के साथ बैठक में भाग लेने के लिए पटना के जेडीयू मुख्यालय भी गए. बिहार के पूर्व डीजीपी द्वारा सेवा से वीआरएस लेने के बाद उनके आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने की अटकलें तेज हो गई हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए आईपीएस को छोड़ने के सवाल पर पांडे ने कहा "मीडिया ने ऐसी धारणा बनाई है कि मैं किसी राजनीतिक पार्टी या गठबंधन का पक्षधर हूं. मुझे कई डिजिटल प्लेटफार्मों पर ट्रोल किया गया है. इसे ध्यान में रखते हुए मैंने वीआरएस लिया है. चुनाव आयोग मुझ पर उंगली उठा सकता है. आदर्श आचार संहिता किसी भी समय बिहार में लागू होगी. यदि चुनाव आयोग मुझे डीजीपी के पद से हटा देगा, तो यह मेरे लिए बहुत बड़ी शर्मिंदगी होगी. इसलिए वीआर लेने का यह एक बेहतर विकल्प था. अब मैं एक स्वतंत्र व्यक्ति हूं."


गुप्तेश्वर पांडे नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जदयू के मुखर समर्थक रहे हैं. वह कई बार नीतीश कुमार की तारीफ भी कर चुके हैं. उन्होंने यह भी कहा है कि अब उनके लिए चुनाव लड़ने का विकल्प खुला है. वह किसी भी पार्टी के टिकट पर या निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लड़ सकते हैं. बिहार के डीजीपी तब विवादों में आये थे जब उन्होंने कहा था कि रिया चक्रवर्ती की बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर टिप्पणी करने के लिए औकात (कद) नहीं है. उनकी यह टिप्पणियां तब सामने आईं जब वह सुशांत सिंह राजपूत मामले पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बोल रहे थे.

बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडे ने लिया वॉलंटरी रिटायरमेंट, विधानसभा चुनाव लड़ने के सवाल पर दिया ये जवाब

ANI के अनुसार रिटायरमेंट लेने पर बिहार DGP ने कहा था ''आज की तारीख में मैं DGP नहीं हूं. वो जो नियम कानून हैं जो सरकारी अधिकारी पर लागू होते हैं वो मुझ पर अब लागू नहीं होते. "मैंने न कोई पॉलिटिकल पार्टी ज्वाइन की है न ही मैं अभी कोई पॉलिटिल व्यक्ति हूं. जब ज्वाइन करुंगा तो आप सबको बताकर के ज्वाइन करुंगा". उन्होंने कहा ''सोसायटी में काम करने का तरीका केवल राजनीति ज्वाइन करना नहीं है. बिना राजनीति ज्वाइन किए हुए भी समाज में सेवा की जा सकती है. मैं जब तय करुंगा की राजनीति में जाना है और तय करुंगा की कौन सी पार्टी में जाना है मैं बता दूंगा''.

Bihar Elections 2020: बिहार चुनाव की तारीखों को ऐलान, 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को मतदान

बिहार में तीन चरणों में विधानसभा के चुनाव होने हैं. बिहार की कुल 243 के लिए 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को वोटिंग होगी. नतीजे 10 नवंबर को आएंगे. बिहार में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर पहले चरण का मतदान होगा. 3 नवंबर को दूसरे चरण में 94 सीटों पर वोटिंग होगी और सात नवंबर को तीसरे चरण में 78 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 10 नवंबर की जाएगी.

Bihar Election 2020: पूछा गया कि क्या NDA में शामिल होंगे उपेंद्र कुशवाहा? नीतीश कुमार ने दिया ये जवाब

First published: 26 September 2020, 15:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी