Home » बिहार » Bihar Flood: 74 lakh people affected in 16 districts in Bihar due to heavy rain and flood
 

बिहार के 16 जिलों में बाढ़ का कहर बरकरार, 74 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित, केरल में बढ़ा संक्रमण का खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2020, 7:29 IST

Bihar Floods: भारी बारिश (Heavy Rain) के बाद बिहार (Bihar) के अधिकांश इलाकों में आई बाढ़ (Flood) से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं. अभी भी राज्य के 16 जिले (16 District) बाढ़ की चपेट में हैं. इन जिलों के 74 लाख (74 Lakhs) से ज्यादा लोग बाढ़ की वजह से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. वहीं दूसरी और केरल (Kerala) में कई दिनों से लगातार हो रही बारिश (Rain) के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. केरल के कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं. भारी बारिश (Heavy Rain) के बाद केरल के कई इलाकों में बुखार (Fever), संक्रमण (Infection) और डेंगू (Dengue) जैसी बीमारियों ने भी दस्तक दे दी है.

बाढ़ के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और लोग बीमारियों से बचने के जरूरी उपाय भी नहीं कर पा रहे हैं. स्वास्थ्य कर्मियों का कहना है कि राज्य में अगर बुखार के मामले बढ़ते हैं तो उनके लिए ये बड़ी चुनौती साबित होगी. रविवार तक अकेले एर्नाकुलम जिले में बुखार से पीड़ितों की संख्या बढ़कर 9,177 हो गई. जो जुलाई के महीने में 8,538 थी. केवल अगस्त के महीने में ही 1,345 मामले सामने आ चुके हैं. एर्नाकुलम में जुलाई के महीने में 972 लोग डेंगू से पीड़ित हुए वहीं इनमें से छह लोगों की मौत हो गई.


अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट को लेकर मनोज तिवारी ने फर्जी ट्वीट कर कराई फजीहत, करना पड़ा डिलीट

उधर बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, बाढ़ से प्रभावित जिलों में सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज और पूर्वी चम्पारण शामिल है. इसके अलावा पश्चिम चंपारण, खगड़िया, सारण, समस्तीपुर, सिवान, मधुबनी, मधेपुरा और सहरसा जिले भी बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक इन जिलों के 125 प्रखंडों की 1,232 पंचायतों में 74 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. बाढ़ के चलते विस्थापित हुए लोगों को भोजन कराने के लिए 1267 सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की गयी है. बाढ़ से दरभंगा जिला सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. यहां के 15 प्रखंडों की 220 पंचायतों में 20 लाख से अधिक की आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई है.

कोरोना वायरस: अगस्त महीने में भारत में संक्रमितों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा, रफ्तार है डरावनी

बिहार के बाढ़ प्रभावित इन जिलों में बचाव और राहत कार्य चलाए जाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 33 टीमों को तैनात किया गया है. बिहार में बहने वाली बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान, गंडक, बूढ़ी गंडक जैसी नदियों में जल स्तर बढ़ने के कारण ये इलाके बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. इसके अलावा भी राज्य में विभिन्न स्थानों पर कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. बाढ़ के चलते बिहार में अब तक कुल 23 लोगों की मौत हुई है. जिनमें दरभंगा में नौ, मुजफ्फरपुर में छह और पश्चिम चंपारण में चार लोगों की मौत हुई है. वहीं सारण और सिवान जिलों में दो-दो लोगों की जान चली गई है.

मुंबई में अब आवाज से होगी कोरोना वायरस की जांच, बीएमसी कर रही तैयारी

First published: 10 August 2020, 7:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी