Home » बिहार » Bihar's revenue collection increases for the first time after lockdown, Sushil Modi gave this informationa
 

लॉकडाउन के बाद बिहार में पहली बार रेवेन्यू में दर्ज हुई वृद्धि, सुशील मोदी ने दी ये जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2020, 9:05 IST

बिहार के उपमुख्य मंत्री सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य ने अगस्त में राजस्व संग्रह में 11.70 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है. वित्त वर्ष 1920-21 में पहली बार यह वृद्धि दर्ज की गई है. अप्रैल से जुलाई तक कुल राजस्व संग्रह में 23.69 फीसदी की गिरावट देखी गई थी. मोदी ने कहा पिछले वर्ष की तुलना में अगस्त में राज्य के राजस्व संग्रह में 11.70 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. सुशील मोदी जो राज्य के वित्त मंत्री भी हैं, उन्होंने कहा कि COVID-19 महामारी के कारण आर्थिक गतिविधियों में ठहराव के कारण राजस्व संग्रह प्रभावित हुआ था.

मोदी ने यह भी कहा कि वाणिज्यिक कर, पंजीकरण और परिवहन के विभागों में राजस्व संग्रह में कमी देखी गई, वहीं खदान विभाग ने प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद 77.93 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है. अप्रैल में जब लॉकडाउन लागू हुआ था तो कर संग्रह में 2019 में इसी महीने की तुलना में 81.61 फीसदी की गिरावट देखी गई थी. हालांकि गिरावट की दर में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है और जुलाई में यह 8.34 फीसदी थी.


हालांकि राजस्व संग्रह इस साल के लक्ष्य 39,989 करोड़ से बहुत दूर है. सरकार की कोशिश है कि कोरोना संक्रमण और महीनों के लॉकडाउन के बावजूद कम से कम पिछले साल जितना कर संग्रह किया जा सके. केंद्र ने बताया कि अगस्त में वस्तु और सेवा कर रेवेन्यू 86,449 करोड़ रहा, जो जुलाई में एकत्र 87,422 करोड़ से 1 फीसदी कम है. वित्त मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक साल-दर-साल के आधार पर अगस्त 2019 से जीएसटी संग्रह में 12 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

राज्य-वार आंकड़ों से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश और राजस्थान ने संग्रह में मामूली वृद्धि दर्ज की है, जबकि हरियाणा और राजस्थान में मामूली कमी देखी गई. प्रमुख राज्य जो जहां भी एक महत्वपूर्ण गिरावट आयी है उनमें महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु और कर्नाटक शामिल हैं.

चीन को झटका: PUBG बैन होने के महज दो दिन के भीतर टेनसेंट को 34 बिलियन डॉलर का नुकसान

First published: 5 September 2020, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी