Home » बिहार » Bihar state board Class VII paper mentions Kashmir as a country not in part of india.
 

कश्मीर के सवाल पर बिहार शिक्षा विभाग की बड़ी गलती हुई वायरल

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2017, 16:36 IST

बिहार सरकार भले ही शिक्षा के क्षेत्र में लाख सुधार के दावे कर ले, लेकिन शिक्षा विभाग के कारनामे बिहार सरकार के इन दावों की पोल खोलते रहे हैं. ऐसा ही कारनामा बिहार शिक्षा विभाग ने किया है.

बिहार की राज्य सरकार की ओर से संचालित शिक्षा विभाग ने सातवीं कक्षा के छात्रों के लिए अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में भारी गलती कर दी. इस प्रश्न पत्र में कश्मीर को अलग 'देश' बताया गया है. बिहार शिक्षा विभाग का ये प्रशन पत्र वायरल हो गया है.

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से संचालित अर्धवार्षिक परीक्षा 2017 के अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में छात्रों से चीन, नेपाल, इंग्लैंड और भारत की तरह 'कश्मीर' को एक अलग देश के रूप बताते हुए इससे संबंधित एक प्रश्न पूछा गया है.

इस प्रश्न में अन्य देशों की तरह कश्मीर को भी अलग देश बताते हुए छात्रों से इस देश के निवासियों के नाम बताने के विषय में प्रश्न किया गया है. 

अंग्रेजी के इस प्रश्न पत्र में चीन के नागरिकों को 'चाइनीज' कहे जाने का उदाहरण देते हुए छात्रों को नेपाल, इंग्लैंड और भारत की तरह ही 'कश्मीर' के निवासियों को लेकर रिक्त स्थान भरने को दिया गया है. इस प्रश्न पत्र के बारे में वैशाली जिले के एक स्कूल में छात्रों ने शिकायत की, तब यह मामला प्रकाश में आया.

शिक्षा विभाग अब इसे प्रिटिंग में हुई गलती बता रहा है. बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में यह परीक्षा बिहार शिक्षा परिषद आयोजित करता है. शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने इसके लिए सवाल छापने वाले प्रिंटर को दोषी ठहराया है. हालांकि, उनका कहना है कि यह एक बड़ी गलती है, जो नहीं होनी चाहिए.

First published: 11 October 2017, 16:36 IST
 
अगली कहानी