Home » बिहार » Bride’s Family seeking Information by RTI about Prospective Groom
 

अब RTI के माध्यम से दूल्हे के बारे में जानकारी मांग रहे दुल्हन के घर वाले

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2018, 15:22 IST

किसी सरकारी विभाग से आरटीआई के जरिये जानकारी मांगे की तमाम खबरें मीडिया में आती रहती हैं, क्या आपने कभी सुना है कि शादी के लिए किसी ने लड़की की जानकारी आरटीआई के जरिये मांगी हो. लेकिन बिहार में ऐसा ही हो रहा है.

बिहार में लोग अपनी बेटियों की शादी से पहले दूल्हे के बारे में पूरी जानकारी मांग रहे हैं. वो भी आरटीआई के जरिये. जिसमें लड़के के सैलरी से लेकर पढ़ाई-लिखाई और नौकरी का स्टेटस तक शामिल हैबेटी की शादियों के लिए पिता ही आरटीआई नहीं डाल रहे बल्कि परिजन भी आरटीआई की जरिये वर के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं.

पद और योग्यता की जानकारी मांग रहे लड़की के परिजन

ऐसा ही एक आरटीआई पीएचईडी के इंजीनियरिंग डिवीजन में कार्यरत एक इंजीनियर का ब्यौरा जानने के लिए डाली गई है. दरअसल, इंजीनियर की शादी भागलपुर के एक कारोबारी परिवार में तय हुई है. लड़की के पिता ने शादी के पहले इंजीनियर के वेतन, सही पदनाम और शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी मांगी है.

इसके लिए लड़की के पिता ने आरटीआई का सहारा लिया है. यही ने लड़की के पिता ने आरटीआई से उनके इंजीनियरिंग की डिग्री के बारे में पूरा गया है कि उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री कहां से ली है.

बता दें कि इसी तरह की चार आरटीआई खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग में भी आई हैं. जहां नवादा के हिसुआ निवासी चंद्रमणि सिंह ने अपनी बेटी की शादी एक गोदाम मैनेजर देव किशोर से तय की है. अब उन्होंने आरटीआई के जरिए वर के वेतन और भविष्य में मिलने वाले प्रमोशन के बारे में जानकारी मांगी है.

लोक सूचना पदाधिकारी के मुताबिक, पश्चिम चंपारण के एक बिजनेस मैन श्याम बिहारी साव ने अर्जी दी है. जिसमें उन्होंने एसएफसी में सहायक महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत युवक के वेतन और एमबीए की डिग्री के बारे में सूचना मांगी है. यही नहीं एक आरटीआई में तो लड़के के व्यवहार के बारे में ही नहीं बल्कि उसकी सैलरी इंक्रीमेंट, भविष्य में वेतन के क्रेडिट स्कोर के बारे में तक पूछा गया है.

ये भी पढ़ें- ट्रंप ने खड़ी की अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों के सामने ये मुसीबत

First published: 13 May 2018, 15:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी