Home » बिहार » BSEB Class 10th Result 2018: Bihar Matric Result date delayed due to copy theft, 50% students may fail this year
 

Bihar Board 10th result 2018: रिजल्ट की तारीख में बदलाव, आधे छात्र हो सकते हैं फेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2018, 13:20 IST

Bihar Board 10th result 2018: बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट जारी होने की तारीख को आगे बढ़ाया गया है. 42 हजार से अधिक कापियां चोरी होने के बाद बोर्ड ने ये फैसला लिया है. पिछले साल फर्जी टॉपर को लेकर बोर्ड की फजीहत हुई थी तो इस साल कॉपी चोरी को लेकर बोर्ड की जबरदस्त बदनामी हो रही है. बोर्ड की गलतियों का नतीजा बच्चों और उनके अभिभावकों को भुगतना पड़ रहा है.

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे 26 जून को सुबह 11:30 बजे जारी किए जाने की सूचना बोर्ड ने दी है लेकिन बोर्ड के रवैए को देखते हुए इस दिन भी रिजल्ट जारी होने में संशय ही प्रतीत होता है.

ये भी पढ़ें-12वीं पास हैं तो योग चमका सकता है आपका करियर, मिलेगा सरकारी नौकरी का आसान मौका

हो सकते हैं आधे फेल

परीक्षा परिणाम आने से पहले स्टूडेंट्स को पिछले वर्षों के पास प्रतिशत के आंकड़े निश्चित रूप से डरा रहे होंगे. पिछले साल बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में करीब आधे स्टूडेंट्स फेल हो गए थे, साल 2017 के मैट्रिक परीक्षा में कुल 50.12 फीसदी विद्यार्थी हीपास हो पाए थे. पिछले साल 8,63,950 विद्यार्थी सफल हुए थे और 8,56,353 विद्यार्थी फेल हो गए थे. वहीं अगर 2016 की बात करें तो उस वर्ष नतीजे और भी खराब थे उस साल महज 47 प्रतिशत स्टूडेंट्स ही पास हो पाए थे.

पिछले सालों  के पास प्रतिशत को देखते हुए ऐसा लगता है कि  इस साल भी नतीजे बहुत अच्छे नहीं आएंगे. बिहार बोर्ड सालों से अंडर-मार्किंग की पॉलिसी के तहत स्टूडेंट्स को नंबर दे रहा है जिससे बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स सीबीएसई या अन्य बोर्ड के बच्चों से पिछड़ जाते हैं, ऐसा नहीं कि  बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स ज्यादा मार्क्स डिजर्व नहीं करते हैं बल्कि बोर्ड को अपनी नीति में बदलाव करनी चाहिए.

हालांकि बोर्ड की ओर से कंफर्म  किया गया है कि बिहार राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा रिजल्ट के द्वारा रिजल्ट 26 जून को जारी किए जाएंगे और शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आर.के. महाजन, बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर भी इस दौरान उपस्थित रहेंगे.

First published: 23 June 2018, 9:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी