Home » बिहार » coronavirus: Bihar government order- 6 months in jail for spitting after eating tobacco, fined
 

coronavirus: बिहार सरकार का आदेश- तंबाकू खाकर थूकने पर 6 महीने की जेल, जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2020, 13:19 IST

कोरोना वायरस (coronavirus) के मद्देनजर बिहार सरकार का कहना है कि तंबाकू खाकर सार्वजानिक स्थान पर थूकने वालों को छह महीने की जेल, 200 का जुर्माना लगाया जायेगा. कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर राज्य सरकार ने सोमवार को यह आदेश जारी किया है. कहा गया है “सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू का सेवन करने से कोरोना, इन्सेफेलाइटिस, तपेदिक, स्वाइन फ्लू या अन्य वायरल बीमारियों से सार्वजनिक स्वास्थ्य को खतरा है''.

भारतीय दंड संहिता की धारा 268 और 269 के तहत ऐसे लोगों को तो छह महीने की सजा होगी, या 200 रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा. इससे पहले, केंद्र सरकार ने भी राज्य सरकारों से सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू के उपयोग को COVID-19 के प्रसार के लिए एक कदम के रूप में प्रतिबंधित करने का आग्रह किया था. राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश में सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्रों में प्रभावी कार्यान्वयन के लिए भी कहा गया है.


 

हालांकि, राज्य के कई लोगों का मानना है कि बिहार में आदेश को लागू करना अधिकारियों के लिए एक मुश्किल काम होगा क्योंकि 25.9% लोग तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं. एक रिपोर्ट के कई लोगों का कहना है कि बिहार में बड़े पैमाने लोग गांवों में खैनी यह धूम्ररहित तंबाकू का उपयोग करते हैं, इसलिए अधिकारियों के लिए लोगों को इसका उपयोग करने से रोकना बहुत मुश्किल होगा." बिहार के उत्तरी क्षेत्रों वैशाली, समस्तीपुर और सीतामढ़ी तम्बाकू के सबसे बड़े उत्पादक हैं.

बिहार में COVID-19 पॉजिटिव रोगियों की संख्या 66 हो गई है. सोमवार रात को नालंदा के एक 40 वर्षीय व्यक्ति को COVID -19 पॉजिटिव पाया गया. सीवान, बेगूसराय और नवादा के साथ-साथ राज्य स्वास्थ्य विभाग ने नालंदा जिले में लोगों की होम स्क्रीनिंग शुरू की है. इन चार जिलों को बिहार में COVID-19 हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित किया गया है.

20 अप्रैल के बाद लॉकडाउन में दी जा सकती है छूट लेकिन इन शर्तों के साथ

First published: 14 April 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी