Home » बिहार » Infant Dies After Rat Bite In Darbhanga Government Hospital In Bihar
 

अस्पताल में भर्ती नवजात बच्चे पर चूहों ने किया जानलेवा हमला और फिर...

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 October 2018, 11:12 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

देश के अस्पतालों की हालात किसी से छिपी नहीं है. जहां आए दिन अस्पतालों से ऐसे खबरें आती रहती हैं. जो तरक्की करते भारती की दुनिया के सामने भयानक तस्वीर पेश करती हैं. बिहार से भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसने सरकार को और प्रशासन की कलई खोल कर रख दी है.

दरअसल, बिहार के दरभंगा जिले के सरकारी अस्पताल से दिल झकझोर देने वाली घटना सामने आई है. जहां एक नौ दिन के बच्चे को चूहों ने कुतर दिया. जिससे बच्चे की मौत हो गई. मामला मंगवार का है. जहां एक बच्चे को सोमवार को दरभंगा मेडिकल कॉलेज के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. लेकिन मंगलवार को बच्चे की मौत हो गई. घटना के बाद प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं.

बच्चे के परिवार का आरोप है कि बच्चे की मौत चूहों के काटने से हुई है. बच्चे के पिता ने स्थानीय मीडिया को बताया कि, “जब हम सुबह अस्पताल पहुंचे तो वहां कोई नर्स या डॉक्टर नहीं था. हमने देखा कि चूहों बच्चे को कई जगह हाथ और पैरों को काट दिया था. उसके तुरंत बाद हमने उन अधिकारियों को सूचित किया, जिन्होंने हमें बताया कि बच्चा मर चुका है.”

घटना के बाद बच्चे के परिजन जिला मजिस्ट्रेट के पास पहुंच और अस्पताल प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. परिवार ने दावा किया कि बच्चे के शरीर पर लगी चोटों से खून बह रहा था. अस्पताल के बाल चिकित्सा विभाग के प्रभारी डॉ. ओमप्रकाश ने न्यूज 18 से बातचीत करते हुए स्वीकार किया कि चूहों ने अस्पताल में खतरा पैदा किया है. लेकिन उन्होंने बच्चे की मौत के संबंध में सफाई दी कि बच्चे की मौत गंभीर हृदय रोग की वजह से हुई है.

उन्होंने कहा कि बच्चा 'ब्रेन डेड' हो चुका था. क्यों कि बच्चे की जन्म के समय उसके मस्तिस्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति सामान्य नहीं थी. और उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. जिसकी वजह से सुबह साढ़े चार बजे बच्चे की मौत हो गई.

वहीं इस मामले में जिला मजिस्ट्रेट चंद्रशेखर प्रसाद सिंह ने तीन लोगों की कमेटी बनाकर मामले की जांच के आदेश दिए हैं. बता दें कि बिहार के अस्पतालों से इस तरह की खबर पहली बार नहीं आई है, बल्कि कुछ दिन पहले ही बक्सर के एक अस्पलात के ऑपरेशन थिएटर से एक मरीज के कटे हुए पैर को कुत्ता उठाकर भाग गया था. जो जिंदगी देने वाले अस्पलातों में हो रही लापरवाही की घोर घटना थी.

ये भी पढ़ें- ऑपरेशन थिएटर से मरीज का कटा हुआ पैर लेकर भाग गया आवारा कुत्ता और फिर…

First published: 31 October 2018, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी