Home » बिहार » International yoga day 2018: Nitish Kumar skips International Yoga Day celebrations in bihar,bjp,sushil modi,jdu
 

JDU-BJP में फिर से मतभेद की खबर को मिली मजबूती, नीतीश कुमार ने योग दिवस से किया किनारा

न्यूज एजेंसी | Updated on: 21 June 2018, 14:14 IST

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर गुरुवार को बिहार के कई स्थानों पर योग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इन कार्यक्रमों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) और राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) के नेताओं ने तो बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

वहीं जनता दल (युनाइटेड) ने इन कार्यक्रमों से दूरी बनाए रखी. बिहार के पटना स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स मैदान में कला, संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा आयोजित 'सामूहिक योगाभ्यास' कार्यक्रम का आयोजन किया गया लेकिन उसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल नहीं हुए.

इस कार्यक्रम में राज्यपाल सत्यपाल मलिक और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी शामिल रहे। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और रामकृपाल यादव ने भी इस कार्यक्रम में शिरकत की और योगाभ्यास किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के योग कार्यक्रम में शामिल नहीं होने पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सफाई देते हुए कहा, "जरूरी नहीं है कि लोग योगस्थल पर आकर योग करें."

उन्होंने कहा, "आज 190 देशों में लोग योग कर रहे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश भी घर में योग करते हैं और योग के कार्यक्रम स्थल पर उनके शामिल होने को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए."

जद (यू) के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि योग को किसी सहभागिता से नहीं जोड़ा जाना चाहिए. योग तो कहीं भी, कभी भी किया जा सकता है. लोग तो अपने घर में भी योग करते हैं। सार्वजनिक रूप से योग नहीं करने का यह मतलब तो नहीं है कि हम लोगों को योग से परहेज है.

पटना के पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स मैदान में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने किया. इस मौके पर राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को दुनिया में पहुंचाया. उन्होंने लोगों से प्रतिदिन योग करने की अपील की.

योग कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने कहा,"योग जोड़ता है. भारत की संस्कृति जोड़ने की रही है और हम लोग योग के जरिए देश के लोगों को एक साथ जोड़ रहे हैं." हाजीपुर में विश्व योग दिवस के अवसर पर आयोजित योग शिविर में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और उपेंद्र कुशवाहा शामिल हुए. केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बक्सर में योगाभ्यास किया तो गिरिराज सिंह ने नवादा में अपने समर्थकों के साथ योग किया.

मोतिहारी के पतंजलि योग संस्थान द्वारा नरसिंह बाबा मंदिर में आयोजित योग कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह तथा बिहार के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार शामिल हुए। इस अवसर पर राधामोहन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से देश प्रगति पथ पर अग्रसर है.

ये भी पढ़ें-उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले- योग का धर्म से कोई लेना-देना नहीं

First published: 21 June 2018, 14:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी