Home » बिहार » Man Breaks His Roza to Donate Blood for Two day old Baby in Darbhanga Bihar
 

अशफाक की सोच को सलाम, SSB के जवान की बेटी की जिंदगी बचाने को तोड़ा रोजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2018, 14:28 IST

देशभर से अक्सर हिंदू-मुस्लिम तनाव की खबरें आती रहती है. जिसमें बिहार का दरभंगा भी अक्सर सुर्खियों में रहता है. लेकिन इस बार दरभंगा से हिंदू-मुस्लिम झगड़ों की खबर नहीं बल्कि इंसानियत और भाईचारे की खबर आई है. जो बताती है कि लोगों में लाख मनमुटाव के बाद भी इंसानियत जिंदा है.

दरअसल, दरभंगा के रहने वाले मोहम्मद अशफाक नाम के एक शख्स ने इंसानियत की मिसाल पेश है. अशफाक ने अपना रोजा तोड़ दो दिन की बच्ची की जान बचा ली. क्योंकि बच्ची को खून की सख्त जरूरत थी. ऐसे में अशफाक ने अपना रोजा तोड़ा और बच्चे को अपना खून दे दिया. इस घटना के बाद दरभंगा ही नहीं बल्कि पूरे बिहार में अशफाक की तारीफ हो रही है.

बता दें कि एसएसबी के जवान रमेश सिंह की दो दिन की बेटी की तबीयत खराब थी. बच्ची को खून की बहुत जरूरत थी. ऐसे में अशफाक ने अपना फर्ज समझा और बच्ची के लिए अपना खून दे दिया. बता दें कि रमजान के महीना होने की वजह से अशफाक का रोजा था, लेकिन अशफाक ने रोजा तोड़ बच्ची को अपना खून दे दिया.

अशफाक का कहना है कि किसी की जिंदगी बचाना बहुत नेक काम है. वो बतातें हैं कि, "जब मुझे मालूम हुआ कि वो मासूम एक एसएसबी जवान की बेटी है, तो इस बात ने मुझे प्रेरित किया और मैंने बच्ची को अपना खून दे दिया.”

बता दें कि खून देने के लिए कुछ खाना जरूरी होता है जबकि रोजे में पानी भी नहीं पी सकते हैं. बिहार के ही गोपालगंज में जावेद आलम नाम के एक व्यक्ति ने भी एक बच्चे की जान बचाने के लिए अपना रोजा तोड़ दिया था. उन्हें रोजे की वजह से अस्पताल ने खून देने से मना कर दिया था लेकिन फिर उन्होंने रोजा तोड़कर बच्चे के लिए खून दिया था.

हाल ही में देहरादून में एक ऐसा ही मामला सामने आया था जहां एक मुस्लिम शख्स ने हिंदू युवक की जान बचाने के लिए रमजान के पाक महीने में रोजा तोड़ दिया था. 20 साल के अजय बिजल्वाण को लिवर में इंफेक्शन थी. इस वजह से उसके खून में प्लेटलेट्स तेजी से कम हो रही थीं.

उन्हें खून की सख्त जरूरत थी. आरिफ के शख्स को डॉक्टर्स ने रोजा होने की वजह से खून देने से मना कर दिया, लेकिन आरिफ ने अपना रोजा तोड़कर अजय को खून देकर उनकी जान बचा ली.

ये भी पढ़ेंउत्तराखंड: सिख पुलिसकर्मी ने बहादुरी दिखाकर मुस्लिम युवक को भीड़ से बचाया, वीडियो वायरल

First published: 28 May 2018, 13:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी