Home » बिहार » Nitish kumar announced Rs. 50,000 given to SC/ST, Dalit & OBC communities student on passing BPSC pre exam
 

बिहार: सीएम नीतीश कुमार ने एससी/एसटी, दलित और ओबीसी छात्रों को दिया बड़ा तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2018, 15:08 IST

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने SC/ST, OBC और दलित छात्रों के लिए बड़ी आर्थिक मदद का ऐलान किया है. यदि बिहार राज्य से SC/ST, OBC दलित कैटेगरी के छात्रों को UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) और BPSC (बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन) का प्री एग्जाम पास करने पर 1 लाख और 50 हजार की आर्थिक मदद दी जाएगी.

लोकसभा चुनावों के चलते पटना पहुंचे नितीश कुमार ने आज ये घोषणा की. गौरतलब है कि पहले ही एक कैबिनेट मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि BPSC का प्री क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स को 50 हजार रुपये मदद के तौर पर दिए जाएंगे, जबकि UPSC का प्री क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स को 1 लाख रुपये मदद दी जाएगी.

 

इस बात का एलान करते हुए चीफ सेक्रेटरी ने कहा, ''राज्य सरकार SC और ST कैटेगरी के स्टूडेंट्स को बेहतर शिक्षा व्यवस्था मुहैया करवाना चाहती है. इसीलिए सिविस सर्विस की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को आर्थिक सहयता दी जाएगी. सरकार का उद्देश्य प्री क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स की मदद करना है ताकि वह अपनी तैयारी बिना किसी चिंता के कर पाएं.''

बिहार सरकार ने छात्रों की मदद के लिए लांच की गई इस नई स्कीम का नाम ''अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति योजना'' रखा है. इसके साथ ही बिहार सरकार ने छात्रों की मदद के लिए SC ST वेलफेयर डिपॉर्टमेंट में रहने वाले स्टूडेंट्स मासिक आर्थिक मदद कही. ये मासिक आर्थिक मदद 1 हजार रूपए तक हो सकती है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी में हो सकता है बड़ा हमला, जैश के 4 आतंकियों ने की घुसपैठ

 

 

 

First published: 14 August 2018, 15:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी