Home » बिहार » Physical Exploitation in Girls Hotel of Muzaffarpur 3 Minor Girls Pregnant
 

इस गर्ल्स हॉस्टल से सामने आया हैरान करने वाला सच, 3 नाबालिग हुईं प्रेग्नेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2018, 11:26 IST

बिहार के मुजफ्फरपुर से हैरान कर देने वाली खबर आई है. यहां सरकार द्वारा संचालित बालिका गृह में लड़कियों का यौन शोषण करने का मामला सामने आया है. यहीं नहीं बालिका गृह में रहने वाली 44 लड़कियों में से 3 नाबालिग लड़किया गर्भवती पाई गई हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई की प्रतिष्ठित संस्था ‘टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस’ से जारी सोशल ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार यहां रहने वाली लड़कियां नेता से लेकर अधिकारी तक के घरों में भेजी जाती थीं. इस बात का खुलासा जांच के बाद हुआ है. बता दें कि यहां 6-14 साल की लड़कियों को आश्रय देने की सुविधा है.

बालिका गृह में नाबालिगों के यौन शोषण और गर्भवती होने के खुलासे के बाद जिला प्रशासन की नींद उड़ गई है. वहीं बालिका गृह का संचालन करने वाली संस्था के लोग पहले से ही फरार हैं. इसी बीच जिला प्रशासन ने यहां रहने वाली लड़कियों को पटना और मधुबनी ट्रांसफर कर दिया है. साथ ही बालिका सुधार गृह को सील कर दिया है.

 

रिपोर्ट में टाटा संस्था ने ‘सेवा संकल्प एवं विकास समिति’ के खिलाफ तत्काल कानूनी प्रक्रिया शुरू करने और गहन छानबीन के साथ करेक्टिव ऐक्शन लेने की सलाह दी गई थी. वहीं यौन शोषण के आरोप के बाद जिला प्रशासन ने भी कार्रवाई शुरु कर दी है.

उधर, इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के आधार पर जिला बाल कल्याण संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक ने महिला थाने में बालिका गृह का संचालन करने वाले एनजीओ ‘सेवा संकल्प एवं विकास समिति’ के कर्मचारी और पदाधिकारियों पर केस दर्ज कराया है. पुलिस ने सहायक निदेशक के शिकायती आवेदन के आधार पर धारा 376 और 120 बी के साथ-साथ पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है और मामले की छानबीन शुरू कर दी है.

बता दें कि पिछले दिनों टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस की कोशिश टीम ने ‘समाज कल्याण विभाग’ द्वारा संचालित संस्थाओं की सोशल ऑडिट रिपोर्ट ‘समाज कल्याण विभाग’ पटना के निदेशक को सौंपी थी. इस रिपोर्ट के पेज नंबर 52 पर मुजफ्फरपुर में चल रहे बालिका गृह के कार्यकलाप पर गंभीर सवाल उठाए थे. जिसमें दावा किया गया था बालिका गृह की बच्चियों का यौन शोषण हो रहा है.

ये भी पढ़ें- शाहरुख खान की बहन पाकिस्तान में लड़ रही है चुनाव, 'भाई' कर रहा है प्रचार

First published: 9 June 2018, 11:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी