Home » बिहार » RJD MLA blames Lalu and Tejaswi Yadav for Bihar Grand Alliance break up
 

राजद विधायक: लालू और तेजस्वी के हठ से टूटा महागठबंधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2017, 16:39 IST
कैच न्यूज़

बिहार में महागठबंधन टूटने के बाद जनता दल यूनाइटेड के दो नेता शरद यादव और अली अनवर नाराज़ बताए जा रहे हैं. इस बीच ख़बर है कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में भी बगावत के सुर उठने लगे हैं.

राजद के गायघाट के विधायक महेश्वर यादव ने महागठबंधन टूटने के लिए राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके पुत्र पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को जिम्मेदार ठहराया है.

गायघाट से राजद विधायक महेश्वर यादव ने पत्रकारों से कहा, "महागठबंधन लालू प्रसाद के पुत्र मोह और उनकी और तेजस्वी की जिद के कारण टूटा है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा तेजस्वी यादव पर प्राथमिकी दर्ज होने के बाद अगर इस्तीफा दे दिया जाता तो महागठबंधन नहीं टूटता."

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की एक आदत है कि वे अपने मंत्रिमंडल में दागी चेहरे को नहीं रखते हैं. उन्होंने तेजस्वी के इस्तीफे के लिए 14 दिनों तक इंतज़ार किया. कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी से भी मुलाकात की, लेकिन जब बात नहीं बनी तब वे महागठबंधन तोड़कर निकल गए.

राजद विधायक ने दावा किया कि उनकी जैसी सोच राजद के कई और विधायकों की भी है. आगे की योजना के विषय में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मिल-बैठकर आगे की योजना तय की जाएगी.

गौरतलब है कि बुधवार को नीतीश कुमार ने 20 महीने पुराने महागठबंधन से नाता तोड़ते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया था. शाम को साढ़े छह बजे इस्तीफ़े के बाद अगले ही दिन सुबह दस बजे भाजपा के समर्थन से नीतीश ने छठी बार राज्य के सीएम पद की शपथ ली है.

राज्यपाल ने नीतीश को बहुमत साबित करने के लिए 28 जुलाई का वक्त दिया है. बिहार विधानसभा में 243 सदस्य हैं. जेडीयू के 71 और एनडीए के 58 मिलाकर 129 विधायक होते हैं, जो बहुमत के जादुई आंकड़े 122 से सात ज्यादा है. इसके साथ ही दो और विधायकों के समर्थन का भी दावा किया गया है.

खबर ये भी है कि जेडीयू के 11 यादव और 5 मुस्लिम विधायक शक्ति परीक्षण के दौरान लालू के पाले में जा सकते हैं. विधानसभा में राजद सबसे बड़ा दल है. राजद के पास 80 और कांग्रेस के पास 27 विधायक हैं. इसके अलावा सात विधायक निर्दलीय और अन्य पार्टियों से हैं. 

(IANS से मिले इनपुट के साथ)

First published: 27 July 2017, 16:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी