Home » बिहार » Unlock 4: School will be open from 21st September in Patna with these new rules
 

पटना में 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल और ओपन थिएटर, इन शर्तों का करना पड़ेगा पालन

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 September 2020, 8:26 IST

देशभर में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के नए मामले भले ही तेजी से बढ़ रहे हों, लेकिन इसी तेजी के साथ सरकार पाबंदियां भी हटा रही है. कोरोना वायरस के चलते पिछले पांच महीनों से स्कूल-कॉलेज बंद चल रहे हैं. अब तक इनके खुलने की राह नजर नहीं आ रही है. इसी बीच बिहार में लागू अनलॉक (Unlock 4.0) के बीच पटना में लोगों को बड़ी राहत दी गई है. पटना के डीएम कुमार रवि ने आदेश जारी कर कहा है कि 21 सितंबर से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए शिक्षण संस्थानों को खोल दिया जाएगा. अनलॉक 4.0 को लेकर डीएम की ओर से ये आदेश जारी किया गया है. इसके तहत कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधियों की अनुमति प्रदान की जाएगी.

इस दौरान शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी तक शिक्षण और गैर शिक्षण कर्मचारियों को ऑनलाइन कक्षा/टेली काउंसलिंग और संबंधित कार्यों के लिए 21 सितंबर से शिक्षण संस्थान में आने की अनुमति होगी. इस नए आदेश के तहत नौवीं से बारहवीं तक के छात्र स्कूल के शिक्षकों से मुलाकात कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए अभिभावकों की इजाजत लेेना जरूरी होगा. पटना डीएम के मुताबिक स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान सभी छात्रों के लिए 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. वहीं नए आदेश के तहत सिनेमाघर, स्‍वीमिंग पुल, पार्क, थियेटर भी 30 सितंबर तक बंद ही रहेंगे.


400 पाकिस्तानी आतंकी भारतीय सीमा में घुसने की फिराक में, खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट में जानकारी

हालांकि, 21 सितम्बर से ओपन थियेटर के संचालन की अनुमति दी गई है. पटना में दुकानों को खोलने की समयावधि में स्थानीय स्तर पर लागू लॉकडाउन को अब प्रभावी नहीं माना जाएगा यानी दुकानों को खोलने को लेकर जारी बंदिश अब हटा दी गई हैं. इसके साथ ही स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान 30 सितम्बर तक के लिए बन्द रहेंगे, वहीं दूसरी ओर धार्मिक, राजनीतिक, खेलकूद कार्यक्रम में अधिकतम 100 व्यक्ति की अनुमति दी गई है जो कि 21 सितंबर से लागू होगी. नए नियमों के तहत शादी समारोह, दाह-संस्कार में अधिकतम 100 लोगों के शामिल होने की इजाजत रहेगी.

17 साल की लड़की को सवा लाख में आर्केस्ट्रा चलाने वाले को बेचा, दिल्ली महिला आयोग ने किया रेस्क्यू

सामाजिक, शैक्षणिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक, खेलकूद के आयोजन में 100 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति दी गई है लेकिन इस दौरान मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का अनुपालन करने, थर्मल स्कैनिंग, हैंडवॉश सेनेटाइजर आदि की व्यवस्था करना अनिवार्य होगा. इससे पहले विवाह समारोह के लिए अधिकतम 50 व्यक्तियों तथा दाह संस्कार में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई थी, जो कि 20 सितंबर तक लागू रहेगी. नए नियमों के तहत 21 सितंबर से इन आयोजनों में अधिकतम 100 व्यक्तियों के शामिल होने की इजाजत होगी.

LAC पर और बढ़ा तनाव, भारत और चीन के सैनिकों के बीच गोलीबारी की खबर

First published: 8 September 2020, 8:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी