Home » मूवी रिव्यु » Ae dil hai mushkil review in hindi: Karan Johar's movie is full of locations, emotions, celebrations with Ranbir Kapoor, Anushka, Fawad & Aishwarya
 

ऐ दिल है मुश्किल फिल्म समीक्षाः लोकेशन, इमोशन, सेलीब्रेशन देखने का जरिया करण जौहर की फिल्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2016, 10:59 IST

तमाम विवादों और नाटकीय घटनाओं के बाद आखिरकार शुक्रवार को करण जौहर की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' सिनेमाघरों में रिलीज हो गई. फिल्म के पहले टीजर के सामने आने से लेकर दर्शकों-प्रशंसकों को इसके रिलीज का काफी इंतजार था. 

अब जब यह फिल्म रिलीज हो चुकी है तो जाहिर है दर्शकों को इसकी समीक्षा का भी इंतजार होगा. वैसे सबसे पहले इस फिल्म की समीक्षा सऊदी देशों में की गई क्योंकि सामान्यता तमाम बॉलीवुड फिल्में भारत में रिलीज होने से एक-दो दिन पहले ही यूएई में रिलीज हो जाती हैं.

एक्सक्लूसिवः आमिर की फिल्म 'दंगल' ने नहीं बनाया कोर्इ रिकॅार्ड, फैलार्इ जा रही हैं झूठी खबरें

गल्फन्यूज डॉट कॉम में छपी एडीएचएम समीक्षा की मानें तो यह फिल्म करण जौहर के निर्देशन में बनी पहली फिल्म कुछ कुछ होता है और हॉलीवुड की हिट फिल्म द फॉल्ट इन अवर स्टार्स का मिलाजुला स्वरूप है. फिल्म का जबर्दस्त श्रेय रणबीर कपूर ले जाते हैं. 

इसमें बताया गया है कि फिल्म की कहानी अलीजेह (अनुष्का शर्मा) के इर्द गिर्द घूमती है जिसकी मुलाकात खुद अपना जेट रखने वाले एक अमीर बैचलर अयान (रणबीर कपूर) से लंदन के नाइटक्लब में होती है. यहां उनकी मुलाकात के बाद अलीजेह उससे संपर्क में रहती है और इसके बाद दोनों सबसे अच्छे दोस्त बन जाते हैं और फिर कहानी अंत तक कई मोड़ लेती है. फिल्म समीक्षा में सभी कलाकारों के काम की जमकर तारीफ की गई है.

जानिए 9 ऐसे राज जो कभी महिलाओं को नहीं बताते हैं पुरुष

बॉलीवुडलाइफ डॉट कॉम के एडिटर तुषार जोशी ने फिल्म की कहानी को मोहब्बत से प्रेरित बताया है. यानी दोस्तों के बीच इश्क, प्रेमियों के बीच प्रेम और अपने पुराने साथी के साथ मोहब्बत, यानी पूरी फिल्म प्यार के इर्द गिर्द ही घूमती है. 

करण जौहर ने दर्शकों को बांधकर रखने की पूरी और शानदार कोशिश की है. रणबीर शुरुआत से ही शानदार लगते हैं. फवाद खान को अलीजेह के पूर्व प्रेमी के रूप में दिखाया गया है. हालांकि ऐश्वर्या राय बच्चन के प्रशंसकों को थोड़ी निराशा जरूर हो सकती है क्योंकि उनका रोमांटिक और हॉट किरदार फिल्म के दूसरे हाफ में नजर आता है. 

वीडियोः उड़ते विमान से बाहर निकलकर विंग पर चढ़ा और फिर कूद गया यह शख्स

बॉलीवुड के तमाम कलाकारों ने भी फिल्म की जमकर तारीफ की है. अधिकांश का मानना है कि करण जौहर द्वारा लिखी गई कहानी और निर्देशित फिल्म में उन्होंने लोकेशंस, इमोशंस, एक्सप्रेशंस, सेलीब्रेशंस, वाइब्रेशंस को बेहतरीन ढंग से दिखाया है. 

रणबीर कपूर ने जहां फिल्म में जबर्दस्त भूमिका निभाई है, अनुष्का-ऐश्वर्या भी अपने किरदारों को बखूबी निभाती नजर आती हैं. पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान का किरदार छोटा लेकिन बेहतरीन है. फिल्म का संगीत पहले ही दर्शकों को आकर्षित कर चुका है.

First published: 28 October 2016, 10:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी