Home » मूवी रिव्यु » review of the reviews Dangal review: Aamir Khan’s gameplan and Phogat sisters’ pace win hearts
 

Review of Reviews: दंगल में आमिर की धाकड़ परफाॅमेंस का चला जादू

ऋचा मिश्रा | Updated on: 22 December 2016, 14:06 IST

आमिर खान की 'दंगल' दर्शकों के सामने आने में सिर्फ एक दिन दूर है. दर्शक फिल्म का बेसब्री से इंतजार भी कर रहे हैं. हालांकि आमिर ने कई बॉलीवुड स्टार्स और पत्रकारों को यह फिल्म दिखा दी है. बॉलीवुड के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग में महावीर फोगाट का परिवार भी मौजूद था. जानें कैसी रही दंगल?

इंडियन एक्सप्रेस ने फिल्म की तारीफ करते हुए लिखा है कि दंगल अपने बनाए दोनों मानकों पर खरी उतरती है. यह एक लोकप्रिय खेल और उसके खिलाड़ियों पर बनी फिल्म है. आप इसमें अखाड़े की मिट्टी की खुशबू और दांव-पेंच को महसूस कर सकते हैं. 

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, फिल्म की खासियत है कि गीता और बबीता की सफलता के बारे में पहले से जानते हुए भी दर्शक इस कहानी से जुड़े रहते हैं. फिल्म के कलाकारों की तारीफ करते हुए टीओआई कहता है कि आमिर अधेड़ महाबीर फोगट की भूमिका शानदार है. वह जिद्दी लेकिन संवेदनशील पिता के किरदार में बिल्कुल फिट बैठते हैं.

बीबीसी के मुताबिक बॉलीवुड में साल 2016 में रिलीज़ होने वाली कुश्ती पर बनी अब तक की बेहतरीन फ़िल्म है 'दंगल.' ये अच्छा सामाजिक संदेश देती है और अभिनय-अभिनेताओं के मामले में भी इस साल की सबसे दुरुस्त फ़िल्म है. निर्देशक नितेश तिवारी की इस शॉर्ट और क्रिस्प फ़िल्म के साथ अभिनेता आमिर ख़ान लगभग दो साल बाद पर्दे पर वापसी कर रहे हैं और मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट की ये वापसी कमाल की रही है. इसी साल कुश्ती पर आई फ़िल्म सुल्तान की इस फ़िल्म से काफ़ी तुलना की जा रही थी, क्योंकि यह दोनों ही फ़िल्में पहलवानी की पृष्ठभूमि पर बनी है. लेकिन दंगल के पहले कुछ दृश्य देखते ही आपको समझ आ जाता है कि 'सुल्तान' एक मसाला फ़िल्म थी और 'दंगल' कुश्ती की बारीकियों को दिखाती हुई फ़िल्म है. 

आजतक ने दंगल को 4.5 स्टार दिए हैं. फिल्म में आमिर खान ने यंग और ओल्ड, महावीर सिंह के दोनों किरदारों को बहुत ही उम्दा तरीके से निभाया है. उनकी बेटियों के रूप में फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, जायरा वसीम और सुहानी भटनागर ने भी सुपर परफॉर्मेंस दी है. साक्षी तंवर के साथ-साथ अपारशक्ति खुराना का परफॉर्मेंस भी सहज है. शॉर्ट में कहें तो परफेक्ट कास्टिंग की गई है.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, आमिर खान की अदाकारी के साथ उनकी बेटियों का किरदार निभा रहे कलाकार समेत साक्षी तंवर ने बेहतरीन काम किया है. साल के अंत का बेहतरीन तोहफा है दंगल.

First published: 22 December 2016, 14:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी