Home » बॉलीवुड » A.R.Rahman Birthday Special: Singer A.R.Rahman convert his religious in childhood after this miracle
 

ए.आर.रहमान ने बचपन में इस चमत्कार के बाद अपना लिया था इस्लाम धर्म, पहले नाम था दिलीप कुमार

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2019, 10:10 IST

संगीत और म्यूजिक से गहरा नाता रखने वाले और 'मोजार्ट ऑफ मद्रास' के नाम से फेमस संगीतकार ए.आर.रहमान आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं. रहमान ने पूरी दुनिया में अपनी आवाज का जादू बिखेरा है और इनकी शख्सियत किसी पहचान की मोहताज नहीं है. ए.आर.रहमान आज जिस शिखर की ऊंचाइयों पर हैं वहां तक का रास्ता आसान नहीं था और इसमें उन्होंने अपना धर्म भी बदल दिया था. रहमान बचपन से ही मुस्लिम नहीं थे बल्कि वो मद्रास के हिंदू परिवार में जन्मे थे और उनका नाम दिलीप कुमार था.

 

बचपन से ही रहमान की जिंदगी में संघर्ष तब से शुरू हुआ जब 9 साल की उम्र में रहमान के पिता की मौत हो गई थी और उनकी मौत के बाद रहमान अपनी स्कूली पढ़ाई भी सही से पूरी नहीं कर पाए. ये मुश्किलें यहीं नहीं थमी थी रहमान की बहन की हालत बेहद खराब हो गई थी. हालत उस तरह हो गई थी छोटी बहन की कि हर डॉक्टर ने उम्मीद उसके बचने की छोड़ दी थी लेकिन रहमान ने नहीं छोड़ी थी और रहमान ने मस्जिद में दुआयें मांगनी शुरू कर दी थी और वो सब रंग लाई. ये रहमान के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं था और इसके बाद से ही रहमान ने इस्लाम कबूल कर लिया था. तो वहीं दिलीप कुमार से अपना नाम बदलकर ए.आर.रहमान रख लिया था.

 

ए.आर.रहमान ने अपना करियर कई मुश्किलों से जूझ कर बनाया था और जब वो अपनी होने वाली पत्नी सायरा बानो से शादी से पहले एक अजीब सी शर्त रख दी थी. जब भी हम साथ में डिनर और लंच कर रहे होंगे और अगर उस बीच मुझे कोई म्यूजिक या धुन दिमाग में आ गई तो मैं खाना छोड़ दूंगा बीच में हीं. शादी से पहले ही रहमान ने सायरा को ऑटो ट्यून कर दिया था.


ए.आर.रहमान ने देश से लेकर विदेश तक अपना जलवा कायम रखा है और लगभग हर फिल्म में उनका म्यूजिक और उनकी आवाज ली जाती है. आज तक सिंगर ने कई हिट से लेकर सुपरहिट तक सभी गाने गाए है और वंदे मातरम का एल्बम भी गाया है तो वहीं 'मां तुझे सलाम' में रहमान की आवाज ने लोगों के दिलों में घर कर लिया था.

ये भी पढ़ें- पैसे आने में सबसे बड़ी रुकावट हैं ये चीजें, अगर आपके घर में भी है तो तुरंत करें बाहर

First published: 6 January 2019, 10:10 IST
 
अगली कहानी