Home » बॉलीवुड » Aamir Khan Birthday Special: Mr Perfectionist Aamir Khan was the champion of tennis before box office, unknown facts about aamir khan
 

बर्थडे स्पेशलः जानिए कैसे आमिर टेनिस चैंपियन से बन गए 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट'

विकाश गौड़ | Updated on: 14 March 2018, 11:25 IST

शायद कम ही लोग इस बात को जानते होंगे के बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान आज बॉक्स ऑफिस के चैंपियन ही नहीं बल्कि पहले टेनिस चैपियन भी रहे हैं. बता दें कि पढ़ाई के दिनों में आमिर स्पोर्ट्स में काफी एक्टिव रहा करते थे. एक बार आमिर महाराष्ट्र से स्टेट टेनिस चैंपियन भी रहे हैं. आमिर को टेनिस खेलना पसंद है और इस फील्ड में रोजर फेडरर उनके फेवरिट खिलाड़ी में से एक हैं.

 

बता दें कि सबसे पहले आमिर खान ने ही बॉलीवुड में 100, 200 और 300 करोड़ रुपए के क्लब बनाए थे. इसके बाद इन क्लबों में शामिल होने के लिए एक्टर जीत तोड़ मेहनत करने लगे लेकिन उनके बनाए इन क्लबों को तोड़ नहीं पाए हैं. इनमें फिल्म दंगल का नाम सबसे ऊपर है. बता दें कि इसकी शुरुआत आमिर खान की ही फिल्म 'गजनी' के साथ हुई थी और अब सफर 'दंगल' तक पहुंच चुका है.

 

14 मार्च, 1965 को जन्मे आमिर खान पिता ताहिर हुसैन फिल्म प्रोड्यूसर थे. लिहाजा बचपन से ही आमिर को घर में ही फिल्मी माहौल मिला जिसे उन्होंने भुनाया. यही कारण था कि आमिर खान ने धर्मेंद्र की सुपरहिट फिल्म 'यादों की बारात' में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था. वहीं, उनकी बतौर एक्टर फिल्म साल 1988 में आई 'कयामत से कयामत तक' थी.

 

आमिर खान ने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने के बाद पहले जिस तरह की फिल्में की हों इसके बारे में ज्यादा कुछ न कहते हुए सीधे इस बात पर आते हैं कि वो इन दिनों किस तरह की फिल्में चुनते हैं. फिल्म 'लगान' हो 'थ्री ईडियट' हो या 'पीके' या फिर दंगल हर एक फिल्म में अलग कॉन्सेप्ट देखने को मिला है. बता दें कि आमिर खान ने बॉलीवुड के लिए तमाम कीर्तिमान स्थापित किए हैं. फिर चाहे इंडिया के कलेक्शन की बात हो या फिर दुनियाभर में फिल्म की कमाई की. हर जगह वह अब्बल साबित हुए हैं.

 

बॉलीवुड की किसी भी फिल्म की ऑल टाइम कलेक्शन की बात करें तो इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम आमिर खान की है. हम बात बाहुबली 2 की इसलिए नहीं कर रहे क्योंकि ये तमिल फिल्म थी जो हिंदी में डब की गई थी. आमिर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म दंगल है जो साल 2016 में आई थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस इंडिया पर 383 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की थी. इसके साथ तीन सौ करोड़ कमाने के मामले में आमिर की फिल्म पीके (339.50 करोड़) भी है. 

आपको बता दें आमिर खान की फिल्में जितनी दिलचस्प होती हैं उतनी ही दिलचस्प उनकी लव स्टोरी भी है. ये लव उनकी पहली पत्नी से जुड़ी है जो कुछ सालों के बाद खत्म हो गई थी, लेकिन आज भी आमिर एक अच्छे पुरुष होने के नाते अपनी पहली पत्नी की वही सम्मान और केयर अपनापन देते आए हैं. बता दें कि आमिर की सुपरहिट फिल्म 'कयामत से कयामत तक' के गाने 'पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा' में उनकी पहली पत्नी रीना दत्ता नजर आई थीं. हालांकि वो फिल्म की शूटिंग देखने के लिए गईं थीं.

First published: 14 March 2018, 10:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी