Home » बॉलीवुड » Akshay Kumar Birthday Special: Akshay kumar gets his name Khiladi kumar after do 8 film of Khiladi franchise
 

बर्थडे स्पेशलः अक्षय कुमार को ऐसे ही नहीं मिला 'खिलाड़ी' नाम, 8 बार करना पड़ा है ये काम

विकाश गौड़ | Updated on: 9 September 2018, 9:17 IST

बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार आज अपना 51वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. फैंस से लेकर एक्टर और सुपरस्टार तक अक्षय कुमार को जन्म दिन की बधाईयां दे रहे हैं. 9 सितंबर, 1967 को जन्मे अक्षय कुमार लगातार सबसे ज्यादा हिट फिल्में देने के मामले में नंबर एक पर हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं अक्षय कुमार को खिलाड़ी कुमार क्यों कहा जाता है. इतना ही नहीं अक्षय कुमार को बॉलीवुड का खिलाड़ी भी कहा जाता है. अब आपको बताते हैं कि अक्षय कुमार के इस नाम के पीछे का राज क्या है, जिसे बस कुछ ही लोग जानते हैं.

देर न करते हुए आपको भी इस राज को बता देते हैं, जिसके बाद आपके सारे भ्रम और शंकाएं दूर हो जाएंगी कि क्यों अक्षय कुमार को खिलाड़ी कहा जाता है. दरअसल, अक्षय कुमार एकलौते एक्टर हैं, जिन्होंने खिलाड़ी फ्रेंचाइजी की 8 फिल्मों में काम किया है. अक्षय कुमार का रीयल नेम 'राजीव हरिओम भाटिया है'

'खिलाड़ी' फ्रेंचाइजी की 8 फिल्मों में काम करने के बाद ही अक्षय कुमार को खिलाड़ी कुमार का नाम मिला. अक्षय कुमार ने साल 1992 से से 2012 तक खिलाड़ी नाम की 8 फिल्मों में काम किया है. इनमें खिलाड़ी से लेकर खिलाड़ी 786 तक का नाम शामिल है.

सबसे पहले साल 1992 में अक्षय कुमार ने अब्बास-मस्तान की फिल्म 'खिलाड़ी' में काम किया था. इसके बाद साल 1994 में अक्षय कुमार ने समीर मलकान की फिल्म 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' में काम किया. इस फिल्म के बाद अगले साल अक्षय कुमार ने उमेश मेहरा के साथ 'सबसे बड़ा खिलाड़ी' बनाई.

4 साल में खिलाड़ी फ्रेंचाइजी की तीन फिल्में करने के बाद इसके अगले ही साल फिर से उमेश मेहरा ने अक्षय कुमार के साथ 'खिलाड़ियों का खिलाड़ी' बनाई. इसके एक साल बाद साल 1997 में डेविड धवन ने अक्षय कुमार के साथ 'मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी' बनाई.

साल 1997 तक अक्षय कुमार खिलाड़ी नाम की पांच फिल्मों में काम कर चुके थे. इसके दो साल बाद 1999 में फिर से उमेश मेहरा ने 'इंटरनेशनल खिलाड़ी' नाम से अक्षय कुमार के साथ एक फिल्म बनाई. खिलाड़ी नाम यहीं नहीं रुका और इसके अलगे साल यानी साल 2000 में नीरज वोहरा ने अक्षय कुमार के साथ 'खिलाड़ी 420' बनायी.

साल 2000 तक अक्षय कुमार ने खिलाड़ी बनकर 7 फिल्मों में काम किया. अब अक्षय कुमार ने इस नाम के साथ 12 साल तक काम नहीं किया लेकिन फिर एक बार आशीष आर मोहन ने अक्षय कुमार के साथ खिलाड़ी 786 बनाई. इसी के साथ अक्षय कुमार का खिलाड़ी नाम फिर से सुर्खियों में आ गया.

First published: 9 September 2018, 9:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी