Home » बॉलीवुड » Amitabh Bachchan change his sirname from Shrivastava to Bachchan for this reason
 

अमिताभ बच्चन ने बदला था अपना सरनेम शुरू से नहीं थे 'बच्चन', बिग बी ने किया खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2019, 13:10 IST
Amitabh Bachchan

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं और बिग बी की पहचान के लिए उनका नाम ही काफी है. अमिताभ अपने फिल्मी करियर में कई फिल्मों में काम कर चुके हैं और जो कि हिट से लेकर सुपरहिट साबित हुई है. इसके साथ ही अमिताभ अभी भी फिल्मों में काम कर रहे हैं और उनकी अगली फिल्म 'बदला' 8 मार्च को रिलीज होने वाली है. इससे पहले हम आपको अमिताभ बच्चन के नाम के बारे में एक ऐसी जानकारी देने जा रहे है जिसे सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

विंग कमांडर की वापसी के लिए बॉलीवुड ने की दुआ, अमिताभ ने कहा- अभिनंदन, शीश झुका कर..अभिनंदन

बता दें कि अमिताभ बच्चन एक बार कोच्चि में इंटरनेशनल विज्ञापन समिति की 44वीं वर्ल्ड कांग्रेस को संबोधित कर रहे थे और इसमें उनका विषय था ब्रांड धर्म. इसी दौरान उन्होंने बताया था कि उनके पिता हरिवंश राय श्रीवास्तव था और जिसे उन्होंने बदलकर बच्चन कर लिया था और तभी से इसी परंपरा को अमिताभ ने आगे बढ़ाया है.

Amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन ने इस बारे में बताते कहा,"मेरे पिताजी का नाम हरिवंश राय श्रीवास्तव था. भारत में श्रीवास्तव या किसी और सरनेम का ये मतलब होता है कि वो किसी जाति से संबंध रखता है. सरनेम से लोग कहने लगते हैं ये ब्राम्हण है, ये दलित है, ये क्षत्रिय है. मेरे पिताजी को इस व्यवस्था से नफ़रत थी क्योंकि मेरिट होने के बावजूद इस वजह से लोगों में भेदभाव होता था. मेरे पिताजी ने अपने नाम से जाति को हटाया और हरिवंश राय बच्चन नाम अपना लिया. बच्चन परिवार का सरनेम बन गया. बच्चन मेरे पिताजी द्वारा जाति और सम्प्रदाय को ना मानने का ब्रांड था. मैं इस विरासत को आगे बढ़ाने में गर्व महसूस करता हूं. मैं बच्चन हूं."

Badla

अगर बिग बी के वर्कफ्रंट की बात करें तो उनकी अगली फिल्म 'बदला' रिलीज होने वाली है और जिसमें लीड रोल में अमिताभ और एक्ट्रेस तापसी पन्नू हैं. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन एक वकील की भूमिका में हैं जिसका नाम बादल गुप्ता है. जो कि एक्ट्रेस तापसी पन्नू का केस अपने हाथ में लेते है. इससे पहले भी अमिताभ और तापसी फिल्म 'पिंक' में नजर आ चुके हैं. तो वहीं अमिताभ की अगली फिल्म 'ब्रम्हास्त्र' है जिसमें वो रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के साथ नजर आने वाले हैं. ये फिल्म साल के अंत तक सिनेमाघरों में रिलीज हो जाएगी.

आकाश-श्लोका की प्री-वेडिंग पार्टी में मुकेश अंबानी ने नीता के साथ किया रोमांटिक अंदाज में डांस, वीडियो वायरल

First published: 28 February 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी