Home » बॉलीवुड » Birthday Special Amitabh Bachchan: Amitabh Bachchan memorable and famous dailogue which is made his films superhit
 

अमिताभ बच्चन बर्थडे स्पेशल: अमिताभ बच्चन ने दिए है कई यादगार डायलॉग, जो आपको याद होंगे मुंह जबानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2018, 10:23 IST

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन चार दशकों से फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं और उन्होंने अनगिनत फिल्में की है जो लगभग सभी सुपरहिट साबित हुई है. आज अमिताभ बच्चन अपना 75वां बर्थडे मना रहे हैं और उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था. अमिताभ ने कई फिल्मों में अलग-अलग किरदार में काम किया है और कई शो को होस्ट भी किया है. महानायक अमिताभ बच्चन का शो इन दिनों भी चल रहा है, पूरा देश कौन बनेगा करोड़पति? के नाम से जानता है.

अमिताभ बच्चन के आज हम कुछ फेमस डायलॉग के बारे बताने जा रहे हो जो अमिताभ बच्चन का हर फैन अपने इनको याद रखे होगा. अमिताभ बच्चन के 7 फेमस डायलॉग के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. अमिताभ हमेशा ही एक्टिंग में अलग ही दिखाई दिए है. हर किरदार में अमिताभ का एक अलग ही रोल नजर आता है. अमिताभ जी की फिल्में उनके फैन बार-बार देखते हैं और उनके हिट डायलॉग सभी को मुंह जुबानी याद होंगे.

1- शंहशाह

‘रिश्ते में तो हम तुम्हारे बात लगते है नाम है शंहशाह’. फिल्म शंहशाह में अमिताभ बच्चन का कॉस्ट्यूम भी काफी शानदार था. इसमें वो बुरे लोगों से लड़ते थे और अच्छे लोगों की मदद करते नजर आए हैं.

2-शोले

‘तुम्हारा नाम क्या है बसन्ती’. फिल्म ‘शोले’ में अमिताभ और सुपरस्टार धर्मेंद्र की जय वीरू की जोड़ी काफी हिट हुई थी. फिल्म में एक्ट्रेस हेमा मालिनी बसन्ती बनी हुई है.

3-मर्द

‘जो मर्द होता है उसे दर्द नहीं होता’. फिल्म ‘मर्द’ का ये काफी फेमस डायलॉग है. जो कि आज भी लोग अपनी ताकत के लिए बोल ही देत है.

4- ‘दीवार’

‘आज मेरे पास बिल्डिंग है, प्रॉपर्टी है, बैंक बैलेंस है, बंगला है, गाड़ी है, क्या है तुम्हारे पास?’ इस डायलॉग में अमिताभ फिल्म में बने भाई एक्टर शशि कपूर पर गुस्सा कर रहे थे.

5-कालिया

‘हम जहां खड़े हो जाते है लाइन वहीं से शुरू हो जाती हैं.’ ये डायलॉग फिल्म ‘कालिया’ का काफी फेमस रहा. इस दौरान अमिताभ एक जेल में होते है और खाने की लाइन के लिए कैदियों में लड़ाई जो जाती है. इसी दौरान महानायक ये डायलॉग बोलते है.

6-नमक हलाला

‘आई कैन टॉक इंग्लिश, आई कैन वॉक इंग्लिश, आई कैन लॉफ इंग्लिश बीकॉज इंग्लिश इज ए वेरी फनी लैंग्वेज.’ ये हंसाने वाला डायलॉग फिल्म ‘नमक हलाल’ का था. जिसमें अमिताभ एक ऐसे आदमी की भूमिका में थे जो कि गांव से आया है और उसे इंग्लिश बोलने में परेशानी होती है.

7-डॉन

डॉन का इंतजार तो 11 मुल्कों की पुलिस कर रही है. लेकिन सोनिया एक बात समझलो डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. फिल्म साल 1978 में आई थी और इसमें अमिताभ ने वॉंटेंड क्रिमिनल का किरदार निभाया था.

अमिताभ बच्चन के सुपरहिट फिल्मों के ये फेमस डायलॉग है जो कि आज भी लोगों की जुबान पर है. अमिताभ जी की फिल्में और उनके हिट डायलॉग शायद ही कोई भूल सकता है. अमिताभ बच्चन ने अपने जीवन में कई उतार चढ़ाव देखे है और इसके बाद ही वो सदी के महानायक बने है. अमिताभ बच्चन की आने वाली फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' में नजर आने वाले है. आज अमित जी के जन्मदिन के मौके पर कैच हिंदी की तरफ से उन्हें ढेरों शुभकामनाएं...

ये भी पढ़ें- ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' को लेकर अमिताभ और अामिर ने दिया दर्शकों को ये बड़ा तोहफा, देखें वीडियो

First published: 11 October 2018, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी