Home » बॉलीवुड » Birthday Special: Sanjay dutt start his career with hit film rocky and know the unknown facts about sanju
 

बर्थडे स्पेशल: 'रॉकी' से कैसे खलनायक बने 'संजू', ड्रग्स और जेल काटने के बाद मिला ये मुकाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2018, 9:33 IST

बॉलीवुड के खलनायक से लेकर मुन्नाभाई बनने तक के सफर में संजू बाबा ने अपनी लाइफ में कई उतार चढ़ाव देखे. एक्टर संजय दत्त ने अपनी एक्टिंग के दम पर कई सुपरहिट फिल्में दी. संजय दत्त ने अपनी एक्टिंग से साबित कर दिया कि वो बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर सुनील दत्त और मशहूर अदाकारा नरगिस दत्त के बेटे हैं. आज संजय दत्त अपना 59वां बर्थ डे मना रहे हैं. आज हम आपको संजय दत्त की लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं. हालांकि, आप संजय की बायोपिक फिल्म ‘संजू’ से उनकी लाइफ के कुछ पहलुओं को जान चुके होंगे.

 

सबसे पहले बात करते हैं संजय की फिल्मों के बारे में तो इसमें साल 1981 में संजय की डेब्यू फिल्म ‘रॉकी’ आई और इस फिल्म ने बॉकसऑफिस में धूम मचा दी. बतौर डेब्यू फिल्म संजय की ये फिल्म ब्लाकबस्टर साबित हुई लेकिन यहां पर संजय के लिए मुश्किल वक्त था क्योंकि फिल्म रिलीज के तीन दिन पहले ही उनकी मां नरगिस दत्त का निधन हो गया था.

इसके बाद संजय ने अपने करियर में अब तक 123 फिल्में की हैं, जिसमें से 5 फिल्में सुपरहिट, 26 फ्लॉप और 2 ब्लॉकबस्टर साबित हुई. संजय की ब्लॉकबस्टर फिल्मों के बारे में बता दें कि ये फिल्म ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ और ’पीके’ है. इसके अलावा संजय की बायोपिक पर बनी फिल्म ’संजू’ भी ब्लॉकबस्टर साबित हुई हैं. इसमें एक्टर रणबीर कपूर लीड रोल में थे.

 

इसके बाद अगर बात करें संजू बाबा के विवादों की तो ये अपने फैंस के बीच अच्छे और बुरी दोनों ही इमेज के साथ सामने रहे और साथ ही कई विवादों में भी फंसे. सबसे पहले संजू बाबा ड्रग्स के चक्कर में घिरे, इससे जब संजय के पिता सुनील दत्त ने इन्हें बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला. इसके बाद संजय अवैध तरीकों से (AK56 ) हथियार रखने के जुर्म में सामने आए.

इतना ही नहीं संजय का गैंगस्टर्स के साथ मिले होने की खबरें भी आईं. इसके बाद साल 1993 में मुंबई बम ब्लास्ट होने के कनेक्शन में संजू बाबा के शामिल होने पर इनको गिरफ्तार कर लिया गया. एक रोचक बात संजय के बारे मे बता दें कि इन्होंने जेल में रह कर रेडियो जॉकी का काम भी किया.

 

इसके बाद आते संजय की पर्सनल लाइफ में तो यहां इनके कई अफेयर थे और जैसा कि फिल्म ‘संजू’ में भी संजय के किरदार में मौजूद एक्टर रणबीर कपूर कहते है कि उनकी 308 गर्लफ्रेंड रहीं. इसके अलावा उन्होंने तीन शादियां भी की. संजय दत्त ने पहली शादी साल 1987 में एक्ट्रेस ऋचा शर्मा से हुई. एक्ट्रेस ऋचा ने शादी के बाद बॉलीवुड इंडस्ट्री छोड़ दी थी और इसके साथ ही संजय और ऋचा की एक बेटी त्रिशाला भी हैं, जो कि यूएस में रहती हैं. साल 1996 में ऋचा शर्मा का निधन हो गया था.

 

ऋचा के जाने के बाद संजय के लाइफ में एक्ट्रेस और मॉडल रिया पल्लई आईं. रिया और संजय पहले काफी अच्छे दोस्त थे फिर इनके बीच प्यार हुआ. उसी वक्त संजय को जेल जाना पड़ा था, उस वक्त रिया ही थीं जो संजय के साथ सपोर्ट में खड़ी थीं. जेल से बाहर आने के बाद संजय ने रिया से शादी कर ली थी और उसी बीच संजय ने एक साथ 7 फिल्में साइन कर ली थी, जिसकी वजह से वो अपनी पर्सनल लाइफ पर ध्यान नहीं दे पा रहे थे.

संजय ने खुद एक इंटरव्यू में ये बात कहीं थी कि शूटिंग के चलते उनकी पर्सनल लाइफ पर असर हो रहा है लेकिन असल में बात ये थी कि संजय एक्ट्रेस मान्यता के करीब आ गए थे. तो वहीं रिया भी टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस को डेट करने लगी थीं. इस क्लैश के चलते ये दोनों अलग हो गए. साल 2008 में संजय और रिया का तलाक हो गया. इसके बाद संजय ने उसी साल मान्यता से शादी कर ली और आज भी ये दोनों साथ हैं. इनके दो बच्चे शहरान दत्त और इकरा दत्त भी हैं.

इन दिनों वर्क फ्रंट की बात करें तो संजय के जीवन पर आधारित फिल्म ‘संजू’ रिलीज हुई है, जिसे दर्शकों से बेहद प्यार मिला. फिल्म में एक्टर रणबीर कपूर ने संजय के किरदार को निभाया है. इसके साथ ही संजय की हाल ही में फिल्म ‘साहेब, बीवी औऱ गैंगस्टर 3’ रिलीज हुई है और इसके बाद भी संजय के पास कई फिल्मों के ऑफर हैं, जिन्हें वो साइन कर चुके हैं. संजय दत्त की लाइफ में कैसी भी मुश्किलें आईं हो लेकिन उन्होंने सभी का सामना करते हुए आज सभी के सामने मौजूद हैं.

First published: 29 July 2018, 9:33 IST
 
अगली कहानी