Home » बॉलीवुड » birthday Special: Vidya Balan celebrating her 38th Birthday, Top controversies of Vidya Balan, Vidya Balan film
 

जन्मदिन स्पेशल: इन विवादों में न फंसती विद्या बालन तो होता अलग मुकाम

विकाश गौड़ | Updated on: 1 January 2018, 14:16 IST

बॉलीवुड इंडस्ट्री में विद्या बालन का नाम सबसे अच्छे कलाकारों में आता है. विद्या का नाम बॉलीवुड की उन एक्ट्रेस में आता है
जिन्होंने तरह तरह के किरदार परदे पर निभाए हैं और सफलता प्राप्त की है. इसका जीता जागता उदाहरण उनकी पिछली दो फिल्में हैं, 'बेगम जान' और हालिया रिलीज 'तुम्हारी सुलु'. दोनों ही फिल्मों में विद्या बालन के किरदार में जमीन-आसमान का अंतर है.

बता दें कि विद्या बालन आज एक सुपर-हिरोइन होतीं अगर वह विवादों में न फंसतीं. उनके इन्हीं विवादों ने उनके
फेम पर प्रभाव डाला और वह एक औसत एक्ट्रेस के दर्जे में सिमट कर रह गईं. विद्या बालन से जो भी विवाद जुड़े उनसे उनके एक्टिंग करियर पर प्रभाव पड़ा. हाल ही में उनसे एक विवाद और जुड़ा था कि वो प्रेगनेंट हैं, क्योंकि उन्होंने ढीले कपड़े पहने हुए थे. फिल्म बेगम जान के प्रमोशन के दौरान उन्होंने इन बातों का खंडन किया था इन बातों को अफवाह करार दिया था.

हम आज बात विद्या बालन की इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आज विद्या 38 साल की हो गईं हैं. विद्या अपने पति सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ 38वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं. नेशनल अवॉर्ड विनर एक्ट्रेस विद्या बालन को बेहतरीन अदाकारी के लिए तो जाना जाता ही है साथ ही उनसे जुड़े कई विवाद ऐसे हैं जिन्हें शायद आप नहीं जानते होंगे.

 

एक नेशनल अवॉर्ड और 5 फिल्‍मफेयर अवार्ड्स से सम्‍मानित एक्ट्रेस विद्या बालन का जन्म 1 जनवरी 1978 को केरल में हुआ था. उनके पिता पी. आर बालन डीजीकेबल के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट हैं. उनकी माँ का नाम सरस्वती बालन है. आपको जानकर हैरानी होगी विद्या बालन तमिल, मलयालम, हिंदी और अंग्रेजी भाषा में पारंगत हैं.

भले ही विद्या बालन का जन्म केरला में हुआ हो लेकिन पूरा बचपन मुंबई में ही बीता. उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई मुंबई के एंथोनी गर्ल्स स्कूल, चेम्बूर से की और ग्रेजुएशन मुंबई यूनिवर्सिटी से.

विद्या आज जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की है. विद्या इसी मेहनत की बदौलत और बड़े मुकाम पर पहुंच सकती थीं लेकिन विवादों ने उनके पैर पकड़ लिए इसलिए उनकी कामयाबी की रफ्तार  धीमी पड़ गई.

 

इन विवादों में रहीं हैं विद्या

बॉवी जासूस की एक्ट्रेस विद्या बालन के अफेयर की चर्चा एक्टर शाहिद कपूर के साथ जुड़ी. दरअसल उन दिनों शाहिद और करीना कपूर का ब्रेकअप हुआ था. इसके बाद विद्या और शाहिद के बीच करीबियां बढ़ीं तो उनका नाम शाहिद के साथ जोड़ा गया लेकिन दोनों ने सभी को यह कहकर शांत किया कि वो बस अच्छे दोस्त हैं.

बोल्ड फिल्म डर्टी पिक्चर को लेकर विद्या लंबे समय तक चर्चा में रहीं. ये फिल्म एक महिला की जिंदगी पर आधारित थी जिसमें विद्या ने बोल्ड किरदार निभाया था. विवाद इसलिए भी बढ़ गया क्योंकि जिस महिला की जिंदगी पर ये फिल्म बनी थी उसके भाई ने कोर्ट में केस कर दिया था कि उसकी दिवगंत बहन के किरदार को बहुत ही बोल्ड दिखाया है.

अपनी डेब्यू फिल्म परणिता के अपने को-एक्टर सैफ अली खान के साथ अफेयर को लेकर भी चर्चा में रहीं. इसके साथ-साथ विद्या को अपने वजन और ड्रेसिंग सेंस के चलते भी आलोचनाओं से घिरी रही हैं.

बिपाशा बासु से ब्रेकअप के बाद जॉन अब्राहम की नजदीकियां विद्या के साथ बढ़ीं. इसके बाद विद्या और जॉन की हॉट केमेस्ट्री सलाम-ए-इश्क में दिखी. इसके बाद खबरें आईं कि जॉन और विद्या के बीच कुछ है.

विवादों के अलावा विद्या की सर्वश्रेष्ठ फ़िल्मों की बात करें तो पा, डर्टी पिक्चर, डेढ़ इश्किया, परणिता, भूल भुलैया, कहानी, नो वन किल्ल्ड जेसिका, हमारी अधूरी कहानी, बेगम जान और तुम्हारी सुलु हैं. 

 

First published: 1 January 2018, 14:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी