Home » बॉलीवुड » Birthday special zohra sehgal: know about the inside story of zohra sehgal life
 

जन्मदिन विशेष : बॉलीवुड में सबसे ज्यादा काम करने वाली अभिनेत्री थीं जोहरा सहगल

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2018, 11:11 IST

बॉलीवुड सिनेमा की जानी-मानी अदाकारा ज़ोहरा सहगल का आज जन्मदिन है. 27 अप्रैल को जन्मी ज़ोहरा ने हर फिल्म में अपनी एक्टिंग के जरिए सभी से अपना लोहा मनवाया था. इसके अलावा ज़ोहरा एक अच्छी नृत्यांगना भी थी. ज़ोहरा ने कई फिल्में जैसे 'चीनी कम', 'हम दिल दे चुके सनम', 'दिल से', 'वीर ज़ारा','चलो इश्क लड़ाई में' हिंदी फिल्मो में काम किया औऱ लोंगो को इनकी एक्टिंग काफी पसंद भी आई.

 

ज़ोहरा सहगल के बारे में खास बात ये थी कि उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा सालों कर काम किया. ज़ोहरा ने करियर की शुरुआत एक डांसर के रुप में की थी और इनकी पहली फिल्म 'धरती के लाल' थी. ज़ोहरा सहगल ने अपनी बढ़ती उम्र को कभी भी अपने करियर के आड़े नहीं आने दिया. वो 80 साल की उम्र के बाद भी फिल्मों में काम किया. ज़ोहरा की बेटी किरण सहगल ने अपनी मां के ऊपर एक बायोग्राफी भी लिखी, जिसका नाम ‘ज़ोहरा सहगल: फैटी’ था.

ये भी पढ़ें- अक्षरा का दिखा देसी लुक, इस फिल्म में आएंगी नजर

ज़ोहरा सहगल जब 102 साल की हुई तब उनकी उम्र सिनेमा से भी आगे निकल गई और उन्हें साल 1998 में पद्मश्री और साल 2010 में पद्मविभूषण अवॉर्ड भी मिले. साल 2014 में 10 जुलाई को ज़ोहरा फिल्मों की दुनिया और अपने फैन्स को अलविदा कह गई लेकिन इनकी अदाकारी आज भी लोंगो के दिलों में जिंदा है.

First published: 27 April 2018, 10:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी