Home » बॉलीवुड » Black Buck Paoching Case: Salman Khan gets bail by Jodhpur session Court
 

सलमान खान को मिली जमानत, शाम को निकलेंगे जेल से बाहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2018, 15:21 IST

जोधपुर कोर्ट ने बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की जमानत याचिका मान ली है. उन्हें सेशंस कोर्ट ने सुनवाई पूरी होने के बाद जमानत दे दी है. सलमान को 50 हजार के मुचलके पर जमानत मिली है. सलमान को जमानत मिलने पर उनकी वकील ने खुशी जताई. सलमान के वकील ने कहा कि हमें इंसाफ मिला है. अब विश्नोई समाज इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेगा.

गुरुवार को सलमान खान को काले हिरण शिकार में दोषी पाया  और 5 साल की कैद की सजा और 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया. अपनी सजा के खिलाफ सलमान ने सेशन कोर्ट में जमानत याचिका दायर की थी. 

इससे पहले शुक्रवार को कोर्ट ने सलमान की जमानत याचिका और सजा के स्थगन को लेकर सुनवाई करने के बाद अपना फैसला शनिवार तक टाल दिया था. जजों के तबादले के बाद नए जज के आने से सलमान खान की जमानत पर सस्पेंस और बढ़ गया था.

नियमों के मुताबिक अगर किसी मामले में केवल फैसला आना बाकी हो और जज का तबादला हो जाए तो भी जज फैसला तो दे सकते हैं, लेकिन यह किसी जज के अपने विवेक पर निर्भर करता है. ऐसे मामलों में कुछ जज फैसला देते हैं और कुछ नहीं भी देते हैं.

शुक्रवार को अदालत ने केस से संबंधित निचली अदालत के सभी जरूरी कागजात मंगाए थे. अदालत ने कल अभियोजन पक्ष के वकील महिपाल विश्नोई और बचाव पक्ष के वकील हस्ती मल सारस्वत की दलीलों को सुना था. सरकारी वकील महिपाल विश्नोई ने जमानत याचिका का विरोध करते हुए निचली अदालत के निर्णय को उचित ठहराया और सजा यथावत रखने की अपील की थी.

कल जज ने कहा था कि मामले को पूरा पढ़े बिना वह फैसला नहीं सुना सकते इसलिए उन्होंने फैसला शनिवार तक के लिए सुरक्षित रख लिया था.

गौरतलब है कि सलमान खान को कोर्ट ने वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों के तहत दोषी करार देते हुए सजा सुनाई है. सलमान पर आरोप है कि उन्होंने एक अक्टूबर 1998 को जोधपुर के निकट कांकाणी गांव में दो काले हिरणों का शिकार किया था. यह घटना ‘हम साथ साथ है' फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई थी.

पढ़ें- भाईजान ने जेल में छोड़ दिया खाना लेकिन नही छोड़ी अपनी एक्सरसाइज

बता दें कि काला हिरण एक विलुप्तप्राय जीव है और वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत इसका शिकार कानूनन जुर्म है. इस मामले में कोर्ट ने सलमान के साथ अन्य आरोपियों सैफ अली खान, तब्बू, नीलम और सोनाली बेंद्रे को बरी कर दिया था.

First published: 7 April 2018, 15:01 IST
 
अगली कहानी