Home » बॉलीवुड » blackbuck poaching case: salman khan five years jaild under wildlife protection act
 

सलमान खान को इस कानून के तहत मिली है पांच साल की सजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2018, 15:17 IST

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को काला हिरण केस मामले में जोधपुर की कोर्ट ने दोषी पाते हुए पांच साल की सजा सुनाई हैं. इसके साथ ही कोर्ट ने सलमान खान पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

वहीं इस मामले में अन्य आरोपी सैफ अली खान, नीलम, तब्बू और सोनाली बेंद्रे को बरी हो गए हैं. कोर्ट ने वन्य जीव सरंक्षण अधिनियम के तहत सलमान खान को दोषी पाया है.

अभियोजन पक्ष के वकील महिपाल बिश्नोई ने जानकारी देते हुए बताया कि कोर्ट ने सलमान खान को भारतीय वन्य जीव संरक्षण कानून के तहत दोषी पाया है. सलमान को इसी कानून  की धारा  9/51  के तहत दोषी ठहराया गया है.

क्या है भारतीय वन्य जीव संरक्षण कानून

बता दें कि साल 1972 में वन्य जीवों के अवैध शिकार और उसके हाड़-मांस और खाल के व्यापार पर रोक लगाने के लिए सरकार ने एक कानून बनाया था. इसका नाम भारतीय वन्य जीव संरक्षण कानून 1972 रखा गया. इस कानून को साल 2003 में संसोधित कर और कठोर बना दिया गया.इसमें सजा और जुर्माने को कड़ा कर दिया गया.

इस कानून के तहत वन्य जीव पर हमला करने पर 3 साल से लेकर 7 साल की सजा का प्रावधान है. वहीं चिड़ियाघर (जू) में किसी भी जानवर को परेशान करने पर  6 महीने की सजा और 2 हजार रुपये की सजा का प्रावधान है.

वहीं वन्यजीवों के किसी भी भाग के उपयोग पर तीन साल सजा की सजा हो सकती है. जबकि टाइगर रिजर्व क्षेत्र में शिकार करने पर  सजा के साथ ही 2 लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है.

First published: 5 April 2018, 15:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी