Home » बॉलीवुड » Bollywood Actress Reema Laagoo passes away at 59 most celebrated mother of the Indian cinema
 

भारतीय सिनेमा की 'स्टार मां' रीमा लागू नहीं रहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2017, 10:14 IST
फाइल फोटो

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री रीमा लागू का 59 साल की उम्र में निधन हो गया है. बताया जा रहा है कि गुरुवार को दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनका निधन हो गया. मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में रात को तीन बजकर 15 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली.

रीमा लागू बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में मां की भूमिका अदा करके काफ़ी लोकप्रिय हुईं. फिल्म 'मैंने प्यार किया', 'आशिकी', 'साजन', 'हम आपके हैं कौन', 'वास्तव', 'कुछ कुछ होता है' और 'हम साथ साथ हैं' में उन्होंने मां की यादगार भूमिका निभाई.  

भारतीय सिनेमा की स्टार मां

इसके अलावा कई टीवी सीरियल में भी उन्होंने बेहतरीन किरदार निभाया. स‍ीरि‍यल 'श्र‍ीमान जी श्रीमती जी से उन्होंने काफी लोकप्रियता हा‍सिल की. स्टार प्लस के प्रसारित हो रहे सीरियल नामकरण में भी रीमा ने भूमिका निभाई थी.

18 मई 1958 को पैदा हुईं रीमा लागू हिन्दी के अलावा मराठी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं. टीवी सीरियल 'श्रीमान जी श्रीमती जी', 'तू-तू मैं-मैं' में सास-बहू की लड़ाई को दर्शकों ने काफी पसंद किया. रीमा लागू ने सास का रोल अदा किया था. 

 

चार दशक का करियर

1970 और 1980 के दशक में उन्होंने मराठी फिल्मों में काम शुरू किया. मराठी एक्टर विवेक लागू से रीमा ने शादी की थी. कुछ साल बाद उनके बीच अलगाव हो गया. रीमा के एक बेटी भी है. 

90 के दशक में भारतीय सिनेमा की बदलती तस्वीर के बीच रीमा की पहचान स्टार मां के तौर पर याद रखी जाएगी. हम आपके हैं कौन और मैंने प्यार किया जैसी नब्बे के दशक की सुपरहिट फिल्मों में उन्होंने सलमान की मां का किरदार निभाया था.

फिल्म 'हम साथ साथ हैं' में भी रीमा लागू ने मां का बेमिसाल किरदार निभाया. बॉलीवुड के साथ ही टीवी इंडस्ट्री में उन्होंने अपने बेमिसाल अभिनय के तकरीबन चार दशक बिताए.

First published: 18 May 2017, 10:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी