Home » बॉलीवुड » bollywood actress unmila matondkar celebrate her 44th birthday, celebrity birthday, bolllywood news, indian film industry, urmila matondkar
 

इस एक्ट्रेस का आज है बर्थडे, पहली ही फिल्म में बोल्डनेस से लगा दी थी आग

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2018, 11:21 IST

 

बॉलीवुड की छम्मा-छम्मा गर्ल उर्मिला मातोंडकर आज 44 साल की हो गईं. उर्मिला मातोंडकर का जन्म 4 फरवरी 1974 को मुंबई में हुआ था. बचपन से ही फिल्मों में करियर बनाने की चाहत उन्हें बॉलीवुड में खींच लाई. उन्होंने बचपन में ही एक चाइल्ड एक्टर के रूप में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. लेकिन बतौर एक्ट्रेस फिल्म रंगीला से उन्हें बॉलीवु़ड में पहचान मिली. इसी फिल्म ने उर्मिला को सुपरहिट हीरोइन की लाइन में लाकर खड़ा कर दिया. उसके बाद उन्होंने मुडकर नहीं देखा. उर्मिला 90 के दशक में बॉलीवुड की बुलंदियों पर थीं. उर्मिला ने अपने अभिनय से बॉलीवुड में अपना खास मुकाम बनाया.

 

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार को अपनी बहुचर्चित जन-धन योजना के खाते क्यों करने पड़ रहे हैं बंद ?

 

उर्मिला के फिल्मी करियर पर एक नजर

वैसे तो उर्मिला ने तीन साल की उम्र में ही एक बाल कलाकार के रूप में फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया था. उर्मिला को पहली बार 1977 में फिल्म 'कर्म' में बाल कलाकार के रूप में देखा गया. उसके बाद 1980 में 'कलयुग' और 1983 में 'मासूम' फिल्म में बच्ची का किरदार निभाया. उर्मिला ने 1991 में फिल्म 'नरसिम्हा' में पहली बार बतौर लीड एक्ट्रेस काम किया. जबकि 1995 में आई रामगोपाल वर्मा की 'रंगीला' ने उर्मिला को करियर की ऊंचाइयों पर पहुंचाया.

उसके बाद1997 में आई फिल्म 'जुदाई' उनके करियर की सुपरहिट फिल्म साबित हुई. इस फिल्म में भले ही उन्हें नेगेटिव रोल मिला. बावजूद इसके उनकी एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुई थीं. उनके करियर की बेहतरीन फिल्मों में 'चमत्कार', 'सत्या', 'पिंजर', 'खूबसूरत', 'प्यार तूने क्या किया', 'एक हसीना थी' जैसी कई फिल्में शामिल हैं. मैक्सिम मैग्जीन ने उर्मिला को दुनिया की सबसे सेक्सी महिलाओं की लिस्ट में भी शामिल किया था.

उर्मिला ने साउथ की फिल्मों में भी किया काम

उर्मिला ने 17 साल की उम्र में दिग्गज अभिनेता कमल हासन के साथ भी काम किया. उन्होंने 1989 में मलयालम फिल्म चाणक्यन में कमल हासन के साथ काम किया और उनके काम की जमकर तारीफ मिली. उर्मिला ने हिन्दी फिल्मों के अलावा मराठी, तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है.

 

 

पढ़ाई में होशियार थीं उर्मिला

बचपन में उर्मिला एक होनहार छात्रा थीं. उन्हें चौथी क्लास में प्रदेश स्तर पर स्कॉलरशिप भी मिली थी. बेशक उन्होंने कम उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था, लेकिन पढ़ाई से उनका ध्यान कभी नहीं हटा. अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ही उन्होंने एक्टिंग को फुल टाइम करियर बनाया और 'नरसिम्हा' फिल्म से बॉलीवुड की दुनिया में वापसी की.

राम गोपाल वर्मा के साथ अफेयर को लेकर चर्चा में रहीं उर्मिला

उर्मिला जब बॉलीवुड की ऊंचाईयां छू रही थीं उन्हीं दिनों उनके अफेयर की भी चारों ओर चर्चा थी. उनका नाम निर्देशक राम गोपाल वर्मा के साथ जुड़ा. एक वक्त ऐसा था जब राम गोपाल वर्मा की हर फिल्म के लिए उर्मिला पहली पसंद होती थीं. इस दौरान उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा के साथ कई फिल्में कीं. इनमें रंगीला के अलावा सत्या और भूत जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं.

फिल्मों से ब्रेक और बसा लिया घर

उर्मिला मातोंडकर ने साल 2016 में फिल्मों से दूरी बना ली. इसी साल उन्होंने 42 साल की उम्र में खुद से 9 साल छोटे एक कश्मीरी बिजनेसमैन और मॉडल मोहसिन अख्तर मीर से शादी कर ली. हालांकि इससे पहले वह टीवी पर रियल्टी शो जज के रूप में जरूर नजर आई थीं.

 

First published: 4 February 2018, 11:21 IST
 
अगली कहानी