Home » बॉलीवुड » bollywood films based on kargil vijay diwas
 

Kargil Vijay Diwas: भारत-पाक युद्ध पर बनी बॉलीवुड की ये फिल्में देखकर जोश से भर जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2020, 16:00 IST

26 जुलाई हम कारगिल दिवस के रूप में मनाते हैं. ढाई महीने तक चले इस युद्ध में भारत ने पाक को हराकर कारगिल में तिरंगा फहराया था. इस खास मौके पर बॉलीवुड में तमाम फिल्में बनाई गई है. कारगिल दिवस के मौके पर हम ऐसी ही फिल्मों से रुबरू करवाते हैं.

बॉर्डर-
वर्ष 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित फिल्म बॉर्डर को कौन भूल सकता है. ये फिल्म देशभक्ति से सराबोर थी. यह फिल्म सत्य घटना से प्रेरित थी. इस फिल्म में अक्षय खन्ना, सुनील शेट्टी और सनी देओल ने लीड रोल में थे.


टैंगो चार्ली-
ये फिल्म वर्ष 2005 में पर्दे की गई थी. इस फिल्म में संजय दत्त, अजय देवगन, बॉबी देओल, सुनील शेट्टी और सुदेश बेरी ने मुख्य किरदार निभाया है.

Fake सोशल मीडिया फॉलोअर्स स्कैम को लेकर बॉलीवुड एक इन स्टार्स से मुंबई पुलिस कर सकती है पूछताछ

 

एलओसी कारगिल-
डायरेक्टर जेपी दत्ता ने युद्ध पर आधारित कई फिल्में बनाई है. वर्ष 1999 में हुए युद्ध पर उन्होंने एलओसी कारगिल बनाई. यह फिल्म 2003 में रिलीज हुई थी.

पलटन-
जेपी दत्ता की फिल्म पलटन कारगिल पर बनी थी. फिल्म में देशभक्ति को जमकर दिखाया गया था. इस फिल्म को वर्ष 2018 में सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था.

धूप-
यह फिल्म वर्ष 1999 में कारगिल के युद्ध में शहीद हुए अनुज नैय्यर के परिवार से प्रेरित है. फिल्म में नैय्यर के पिता की भूमिका में ओम पुरी और मां की भूमिता रेवती ने निभाई है. फिल्म इस नैय्यर जोड़े के भारतीय न्यायिक प्रणाली में भ्रष्टाचार के संघर्ष को दिकाती है.

जब उन्हें सरकार द्वारा पेश किए गए पेट्रोल पंप फ्रेंचाइजी को अपने बेटे की मौत के मुआवजे के रूप में दिया जाता है. हालांकि बहुत संघर्ष के बाद प्रधान मंत्री इस मामले में हस्तक्षेप करते हैं और दुखी परिवार को राहत मिलती है.

Sushant Singh Rajput : जिस 'पानी' के नहीं बन पाने से टूट गए थे सुशांत सिंह , निर्देशक शेखर कपूर एक्टर को करेंगे फिल्म

First published: 24 July 2020, 16:00 IST
 
अगली कहानी