Home » बॉलीवुड » bollywood movies on indian army and soldiers
 

सैनिकों के मिशन पर बनी बॉलीवुड की वो फिल्में, जो हर भारतीय में भर देतीं हैं जज्बा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2020, 10:11 IST

बॉलीवुड में हर साल सैकड़ों फिल्में रिलीज होती हैं. कुछ सब्जेक्ट की फिल्म किसी को पसंद आती हैं तो कुछ की नहीं. ऐसे में कई बार भारतीय सेना पर धोखे से हुए हमले में सैनिकों की शहादत को कई बार फिल्मों में दिखाया गया है. चलिए बताते हैं आपको इंडियन आर्मी और सैनिक मिशन पर बनी कुछ फिल्मों के बारे में.

बॉर्डर-
बॉर्डर फिल्म वर्ष 1997 में सिनेमा घरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ, पुनीत इसार, कुलभूषण खरबंदा जैसे कई फेमस एक्टर थे. ये फिल्म 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध पर बनी थी. इसमें भारतीय सैनिकों की बाहदुरी को दिखाया गया था. जिसने हर भारतीय के दिल को छू लिया था.


लक्ष्य-
ऋतिक रोशन ने इस फिल्म में अहम किरदार निभाया था. इसमें उन्होंने एक ऐसे लड़के की कहानी है जिसकी कोई लक्ष्य नहीं होता और वो कभी किसी चीज को सीरियसली नहीं लेता. बाद में ऋषिक रौशन भावुक सिपाही के रूप में केवल एक लक्ष्य के साथ चलते हैं और उसे पूरा करते हैं.

lOC कारगिल-
ये फिल्म कैप्टन विक्रम बत्रा, सूबेदार योगेन्द्र सिंह यादव और मेजर दीपक रामपाल की लाइफ पर बनी है. तीनों ही करगिल युद्ध के दौरान शहीद हो गए थे. फिल्म में संजय दत्त, अय्यूब खान, सुनील शेट्टी , सैफ अली खान और अभिषेक बच्चन के साथ कई एक्टर्स भी नजर आए थे. ये फिल्म भारतीय सिनेमा की चार घंटे 15 मिनट की सबसे लंबी फिल्मों में से एक है.

 सोशल मीडिया को नेहा कक्कड़ ने कहा Bye-Bye, बोली- 'जब दुनिया बेहतर हो तब मुझे बता देना'

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक-
इस फिल्म में पाकिस्तानी सीमा में घुसकर आतंकी लॉन्च पैड तबाह किए थे. फिल्म भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित थी. इसमें विक्की कौशल को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था. इसी के साथ इसमें आदित्य धर को बेस्ट डायरेक्टर के अवार्ड से नवाजा गया था.

परमाणु: पोखरण की कहानी-
ये फिल्म वर्ष 1998 में भारतीय सेना द्वारा पोखरम में किए गए परमाणु बम परीक्षण पर आधारित है. इसमें जॉन अब्राहम मुख्य भूमिका में नजर आए थे. पोखरण परमाणु परीक्षण टीम के प्रमुख सदस्य की भूमिका निभाई है. यह परीक्षण कैसे हुआ था इस बारे में फिल्म में डिटेल में बताया गया है.

सुशांत सिंह राजपूत 'वंदे भारतम' को करने वाले थे प्रोड्यूस, जानिए इस फिल्म की खास बातें

First published: 24 June 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी