Home » बॉलीवुड » Bollywood Superstar Shah Rukh khan's Alibaug farmhouse seized by income tax department
 

बॉलीवुड के किंग खान से आयकर विभाग ने छीना आलीशान बंगला!

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2018, 12:15 IST

बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान बड़ी मुसीबत में फंस गए हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने उनको एक बड़ा झटका दिया है. दरअसल शाहरुख खान के अली बाग स्थित फार्म हाउस को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सील कर दिया है. आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति लेनदेन निषेध अधिनियम के तहत ये कार्रवाई की है.

 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शाहरुख खान को इस मामले में नोटिस भी भेजा है. इस नोटिस के लिए विभाग की तरफ से शाहरुख को तीन महीने का समय दिया गया है. इस बीट शाहरुख को इस मामले में जवाब देना होगा कि उनका यह फार्म हाउस इस अधिनियम के बाहर ये या नहीं.

 

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि शाहरुख खान ने मुंबई के फेमस बीच अलीबाग में खेती के लिए जमीन खरीदी थी. लेकिन बाद में उन्होंने वहां एक आलीशान फार्महाउस बना लिया. जानकारी मुताबिक शाहरुख का अलीबाग स्थित ये आलीशान फार्महाउस 19,960 स्कायर मीटर में फैला हुआ है. इसकी कीमत 146.7 करोड़ रुपये बताई गई है.

19,960 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैले शाहरुख ये आलीशान फार्महाउस में स्विमिंग पूल, समुद्र तट और निजी हेलीपैड जैसी सुविधाएं भी हैं. इस बारे में इनकम टैक्स ने शाहरुख खान की कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को बीते 24 जनवरी को एक ई-मेल भेजा था. हालांकि विभाग की तरफ से कई रिमाइंडर मेल भी डाले गए बावजूद उनका उत्तर नहीं मिला.

 

क्या हैं आरोप

शाहरुख खान के खिलाफ मुख्य आरोप यह है कि उन्होंने खेती के लिए कृषि भूमि खरीदने के लिए एक आवेदन किया था, लेकिन इसके बजाय निजी इस्तेमाल के लिए अलीबाग में एक फार्महाउस का निर्माण किया. "यह लेनदेन पीबीपीटी अधिनियम की धारा 2 (9) के अनुसार बेनामी लेनदेन की परिभाषा के अंतर्गत आता है. जहां फायदे के लिए देजा वी फर्मों ने बेनामिदार के रूप में काम किया है. जिसमे शाहरुख़ खान लाभार्थी हैं.

रिपोर्ट में यह बताया गया है कि महाराष्ट्र टेनेंसी एंड एग्रीकल्चरल लैंड एक्ट में कलेक्टर या राज्य सरकार की अनुमति के बिना गैर-किसानों को कृषि भूमि का हस्तांतरण किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि डीजे वी को शामिल करने के पीछे का इरादा कृषि भूमि खरीदना था, जिसे वर्तमान में शाहरुख द्वारा अपने फार्महाउस के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था.

First published: 31 January 2018, 12:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी