Home » बॉलीवुड » Dharmendra birthday special: He-Man of bollywood play duplicate role herself this is first indian actor
 

धर्मेंदर् हैं पहले ऐसे भारतीय एक्टर जो खुद करते थे फिल्मों में डबल रोल, चीते से भी किया था मुकाबला

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2018, 10:20 IST

बॉलीवुड के धरम पाजी के नाम से फेमस सुपरस्टार धर्मेंद्र आज अपना 83वां जन्मदिन मना रहे हैं. धरम पाजी ने बचपन से लेकर अब तक सिनेमा को बदलते और बनते देखा है. कभी ब्लैक एंड व्हाइट सिनेमा से आज कलर और 3D सिनेमा का दौर भी देख लिया. धर्मेंद्र ने अपने करियर में अपनी दमदार एक्टिंग के साथ हिट फिल्में की और आज अपनी एक अलग पहचान बना रखी है. धरम पाजी बचपन से ही फिल्मों के काफी शौक़ीन थे और उनके जीवन का एक ये भी किस्सा है कि उन्होंने एक फिल्म करीब 40 बार देखी है.

 

आज हम आपको जो किस्सा धरम पाजी का बताने जा रहे हैं वो है उनके बचपन का जब वो स्कूल जाया करते थे और उन दिनों एक्टर को फिल्मों का बड़ा क्रेज था. साल 1949 में आई फिल्म ‘दिल्लगी’ को करीब 40 बार देखने के लिए धर्मेंद्र सिनेमा हॉल गए थे. इसके लिए उन्होंने अपने स्कूल के क्लास से बंक मारा था. ये किस्सा याद करके आज भी धरम पाजी हंस पड़ते हैं कि उस वक्त इतना क्रेज था तब नहीं पता था कि एक दिन इसी दिशा में करियर बन जाएगा.

 

धर्मेंद्र के बारे में एक और बात बेहद दिलचस्प है कि वो फिल्मों में डबल रोल खुद ही करते थे. कभी भी डुप्लीकेट को साथ नहीं लेते थे. ऐसे ही धरम पाजी की एक फिल्म ‘मां’ में एक्टर ने चीते से रियल में फाइट की थी और रिस्क लिया था. सिनेमा में ऐसा करने वाले धर्मेंद्र पहले भारतीय एक्टर हैं.

कई हिट और सुपरहिट फिल्में करने वाले धरम पाजी ने बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल से शादी की थी और उनके बेटे और एक्टर सनी देओल और बॉबी देओल और एक्ट्रेस बेटी ईशा देओल भी फिल्मी लाइन से जुड़े हुए हैं. इस बार पिता के खास मौके पर बेटे सनी देओल पापा धर्मेंद्र को एक खास तोहफा देने वाले हैं और वो है उनके जीवन पर आधारित डॉक्यूमेंट्री जिसमें बॉलीवुड के ही-मैन के सभी राज और उनके सभी काम लिखे हुए होंगे. धरम पाजी के बर्थेडे पर उन्हें कैच हिंदी की तरफ से ढेरों शुभाकामनाएं...

First published: 8 December 2018, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी