Home » बॉलीवुड » farhan akhtar birthday special Indian film director, bollywood news
 

बर्थडे स्पेशल: एक्टर, राइटर, डायरेक्टर, सिंगर...हर फ्रेम में हिट हैं फ़रहान अख़्तर

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2017, 14:23 IST

एक्टर, राइटर, डायरेक्टर, सिंगर, टीवी होस्ट....इन सारे ही फ्रेम में हिट हैं फरहान अख्तर . फरहान अख्तर का जन्म मुंबई में पटकथा लेखक जावेद अख्तर और हनी ईरानी के घर 9 जनवरी, 1974 को हुआ.वह ईरानी-मुस्लिम परिवार से हैं. 

उन्होंने वर्ष 2000 में तीन साल के करीबी रिश्ते के बाद हेयर स्टाइलिस्ट अधुना भावनी के साथ शादी की. दोनों कीदो बेटियां-अकीरा और शाक्या हैं. उन्होंने शादी के 16 साल बाद आधिकारिक रूप से 21 जनवरी, 2016 को अलगाव की घोषणा कर दी. 

निर्देशक के रूप में वर्ष 2001 में उनकी पहली फिल्म ‘दिल चाहता है’ को काफी सराहा गया. इसके साथ उन्हें बेहतरीन कलाकार के तौर पर पहचाना जाने लगा. वर्ष 1991 की फिल्म ‘लम्हे’ में यश चोपड़ा को निर्देशन और छायांकन में सहयोग देने के लिए उन्हें सराहा गया था. उस समय वह महज 17 साल के ही थे. 

फरहान ने आनंद सुरापुर की फिल्म, ‘द फकीर ऑफ वेनिस’ (2007)और ‘रॉक ऑन!!’ (2008) से उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत की. इसके बाद वह अपनी अगली फिल्म ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा अभिनीत ‘लक्ष्य’ (2004) के निर्माण की. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी हासिल नहीं की, लेकिन समीक्षकों ने इसकी काफी प्रशंसा की. 

उन्होंने 1978 की अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘डॉन’ का रीमेक शुरू किया, जिसमें मुख्य भूमिका में शाहरुख खान थे। इस फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खूब कामयाब मिली. अख्तर ने गायन के क्षेत्र में पहला कदम फिल्म ‘रॉक ऑन.’ से रखा और फिल्म के ज्यादातर गीत गाए. यहां तक कि उन्होंने ए.आर. रहमान के संगीत निर्देशन में म्यूजिक ग्रुप ‘ब्लू’ में भी गाने गाए. 

वह डांस रियलिटी शो ‘नच बलिये’ (2005) के पहले सत्र में एक जज के रूप में टेलीविजन के कुछ शो और फेमिना मिस इंडिया (2002) में जज के रूप में दिखे. उनकी वर्ष 2013 की फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ ने बॉक्स ऑफिस पर रिकार्ड तोड़ कमाई की और उनकी पहली फिल्म ‘रॉक ऑन’ ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किया. 

साल 2011 में फरहान ने फिल्म ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ में ऋतिक रोशन और अभय देओल के साथ अभिनय किया. हाल ही में फरहान की राॅक आॅन 2 आर्इ, फिल्म का प्रदर्शन बहुत ठंडा था. 

First published: 9 January 2017, 14:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी