Home » बॉलीवुड » Google makes Doodle and celebrates Fearless Nadia' 10th birth anniversary film Hunterwali actress birthday
 

बॉलीवुड की स्टंट क्वीन 'फीयरलैस नाडिया' को Google ने किया याद

विकाश गौड़ | Updated on: 8 January 2018, 10:43 IST

बॉलीवुड इंडस्ट्री में समय-समय पर बदलाव देखने को मिलते हैं, कभी फिल्मों में कमजोर किरदार में नजर आने वाली एक्ट्रेस आज के समय में खुद को किसी भी भूमिका में मजबूती से पेश कर सकती हैं. इसको बेहद आसान बनाने में मैरी एन ईवान्स यानी 'फीयरलैस नाडिया' की अहम भूमिका रही है.

फीयरलैस नाडिया को बॉलीवुड की स्टंट वुमेन एक्ट्रेस के नाम से जाना जाता है. यही कारण है कि गूगल ने अपना डूडल बना कर उनका 110वां बर्थडे सेलिब्रेट किया है. मैरी एन ईवान्स यानी के साथ अजब संयोग ये है कि नाडिया का जन्म 8 जनवरी 1908 को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में हुआ था. जबकि उनका निधन 9 जनवरी 1996 को हुआ. लिहाजा उनकी पुण्यतिथि वर्षगांठ से एक पहले मनाई जाती है. 

गौरतलब है कि नाडिया अपने जन्म के कुछ समय के बाद अपने परिवार के साथ भारत आ गईं थीं. इस दौरान उन्होंने सर्कस में भी लंबे समय तक काम किया और तमाम करतब सीखे. सर्कस करते-करते उन्होंने पूरा भारत घूमा था.

बॉलीवुड फिल्मों में नाडिया को जमशेद जेबीएच वाडिया लेकर आए थे. वाडिया ने नाडिया को अपनी एक फिल्म में छोटा सा रोल दिया था. इस फिल्म का ना 'देश दीपक' था. इस फिल्म में इस छोटे से रोल में उन्हें एक स्लेव का रोल निभाया था. इस फिल्म के लिए फीयरलैस नाडिया की खूब सराहना हुई थी.

इसके बाद उन्हें कुछ और फिल्में मिलीं और उन्होंने हमेशा फिल्मों में काफी मुश्किल स्टंट किए. उन खतरनाक स्टंट्स को करने के लिए नाडिया किसी की भी मदद नहीं लेतीं थीं. यही कारण है कि आज उन्हें बॉलीवुड की स्टंट क्वीन कहा जाता है.

साल 1935 में रिलीज हुई फिल्म 'हंटरवाली' के लिए फीयरलैस नाडिया को हमेशा याद किया जाता है. यह बॉलीवुड की पहली फीमेल लीड फिल्म थी. शायद ही इस फिल्म से पहले बॉलीवुड में काई फीमेल लीड फिल्म आई हो. बता दें कि नाडिया के पिता ब्रिटिश सिपाही थे जबकि मां ग्रीक थीं. नाडिया ने उस समय के फेमस फिल्म मेकर होमी वाडिया से शादी कर अपने घर बसाया था.

मेरी एन ईवान्स सर्कस में तो काम करती ही थीं. साथ ही कुछ स्टेज शोज का भी वह हिस्सा हुआ करती थीं. इसके बाद उन्होंने अपना नाम मेरी एन ईवान्स से बदला कर नाडिया रख लिया था. नाडिया ने खुद को घुड़सवारी, जिमनास्टिक्स, टेनिस, टैप डांस और बैलेट में ट्रेंड किया था. 

नाडिया कई फिल्मों में काम कर चुकी थीं लेकिन उन्हें फिल्म 'हंटरवाली' से एक अलग पहचान मिली. इस फिल्म में उन्होंने कई खतरनाक स्टंट किए थे. इस फिल्म का बाद नाडिया ने अपनी जान को खतरे में डालते हुए तमाम में बेहद खतरनाक स्टंट्स को परफॉर्म किया.

वहीं, पिछले साल रिलीज हुई बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत की फिल्म 'रंगून' में उनके किरदार जानबाज जूलिया को लेकर भी खबरें आईं थीं कि यह किरदार फीयरलैस नाडिया से इंस्पायर है. क्योंकि इस फिल्म में कंगना ने नाडिया की तरह ही कई स्टंट किए थे. बता दें कि कंगना भी नाडिया की तरह फीमेल लीड फिल्में करती हैं.

First published: 8 January 2018, 10:43 IST
 
अगली कहानी