Home » बॉलीवुड » google makes doodle and celebrates kundan lal saigal 114th birth anniversary, kundan lal saigal actor and singer
 

बॉलीवु़ड के पहले सुपरस्टार की याद में Google ने बनाया Doodle, जानें कुछ खास बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2018, 11:09 IST

गूगल ने आज बॉलीवु़ड के पहले सुपरस्टार के एल सहगल को उनके 114वें जन्मदिन पर याद किया है. इस मौके पर गूगल डूडल ने भी खास अंदाज में के एल सहगल को याद किया है. इस डूडल में के एल सहगल गाना गाते हुए नजर आ रहे हैं और उनके पीछे कोलकाता की कुछ ब्लिडिंग्स दिखाई दे रही हैं.

11 अप्रैल, 1904 को जम्मू में जन्मे कुंदनलाल सहगल को भारत का पहला सुपरस्टार माना जाता था. उनकी ख्याति का अंदाजा महज इसी बात से लगाया जा सकता है कि उस दौर के इस दिग्गज एक्टर ने 200 फिल्मी गाने गाए. आज के दिन गूगल ने उनके जन्मदिन के मौके पर डूडल बनाकर श्रद्धांजलि अर्पित की है.

11 अप्रैल, 1904 को जम्मू में जन्मे कुंदल लाल सहगल सिंगर और एक्टर थे. उन्होंने तीन भाषाओं की 36 फिल्मों में काम किया 28 हिंदी फिल्में की जबकि 7 बंगाली फिल्मों में काम किया. सहगल ने अपने 15 साल से भी ज़्यादा लंबे करियर में उन्होंने करीब 200 से ज़्यादा गाने गाए और अपनी एक अलग पहचान बनाई और हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार बने.सहगल को 1932 में उस समय बड़ा ब्रेक मिला जब उन्हें New Theatres नाम के एक फिल्म स्टूडियो ने तीन फिल्मों में लिया. एक साल बाद, उन्होंने 'पुराण भगत' नाम की फिल्म में गाने गाए.

सहगल की मां केसरबाई सहगल एक धार्मिक महिला थीं और उन्हें संगीत का बहुत शौक था. के एल सहगल को धार्मिक आयोजनों को लेकर जाया करती थीं. शायद यहीं से सहगल के मन में भी शास्त्रीय और पारंपरिक संगीत की तरफ रुचि जागी. एक्टिंग में तो वह बचपन से ही आगे थे. वह जम्मू में होने वाली रामलीला में सीता का रोल निभाते थे.

सहगल के करियर की बात करें तो सहगल ने केवल  प्रारंभिक शिक्षा के बाद स्‍कूल छोड़ दिया था, जिसके बाद वह मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर टाइमकीपर की नौकरी करते थे. मुरादाबाद से वह कानपुर आए और यहां चमड़े के कारोबारियों के यहां नौकरी की और इसके साथ ही सहगल ने कानपुर में संगीत सीखा.गानों की बात करें तो जब दिल ही टूट गया, तड़पत बीती दिन रैन, गमती ए मुस्तकिल जैसे गानों ने उन्हें सफलता के शिखर पर पहुंचा दिया.

1935 में आई शरतचंद्र चटर्जी के लोकप्रिय उपन्यास पर आधारित ‘देवदास’ ने के एल सहगल की जिंदगी बदल दी और रातों-रात उन्हें फेमस कर दिया. 18 जनवरी 1947 को बॉलीवु़ड के पहले सुपरस्टार के एल सहगल ने जलंधर में दुनिया को अलविदा कह दिया.

First published: 11 April 2018, 11:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी