Home » बॉलीवुड » google remembers indian actress zohra sehgal with doodle
 

Google ने डूडल बनाकर जोहरा सहगल को किया याद, ये फिल्म है खास वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2020, 12:54 IST

बॉलीवुड फिल्मों में दादी का किरदार निभाने वाले एक्ट्रेस जोहरा सहगल को गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. जोहरा सहगल देश की उन एक्ट्रेस में से हैं, जिन्होंने 60 के दशक में ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल कर ली और उसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में भी काम कर अपनी पहचान बनाई है.

गूगल ने जोहरा सहगल का डूडल बनवाने की एक खास वजह है. जिसमें ना उनका आज जन्मदिन है और ना आज के दिन उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा था. दरअसल आज के दिन उनकी फिल्म 'नीचा नगर'. जोहरा सहगल की ये फिल्म वर्ष 1946 में रिलीज हुई थी. जिसकी वजह से उन्हें आज भी याद किया जाता है.


उन्होंने इप्टा की मदद से बनी चेतन आनंद की फिल्म नीचा नगर में अभिनय किया था. एक्ट्रेस जोहरा सहगल ने पुरस्कार जीतकर अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाने वाली यह पहली भारतीय फिल्म थी. उनकी ये फिल्म आज के ही दिन बड़े पर्दे पर रिलीज हुई थी.

SSR CASE: CBI की ओर से आया बयान, सुशांत के पिता के वकील ने लगाया था धीमी जांच का आरोप

उन्हें यूके में ब्रिटिश टीवी क्लासिक्स डॉक्टर हूं और द ज्वेल इन द क्राउन में अपनी उपस्थिति और साथ ही वर्ष 2002 की फिल्म बेज इट लाइक बेकहम में उनकी भूमिका के लिए याद किया जाता है.
उन्होंने वर्ष 1945 में इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन से जुड़कर अपने अभिनय की शुरुआत की.

वो 1962 में एक ड्रामा स्कॉलरशिप पर लंदन चली गई, उन्होंने डॉक्टर हूं और द 1984 माइनिजीरिज द ज्वैल इन क्राउन जैसे ब्रिटिश टेलीविजन शो में काम किया. उन्होंने बेंड इट लाइक बेकहम में भी भूमिका निभाई. उन्होंने सिनेमा में जबरदस्त काम के लिए उन्हें पद्म श्री, कालिदास सम्मान और पद्म विभूषण सहित भारत के कई सर्वोच्च पुरस्कार प्राप्त हुए.

रिया चक्रवर्ती और शोविक चक्रवर्ती की जमानत याचिका पर आज होगी कोर्ट में सुनवाई

First published: 29 September 2020, 12:54 IST
 
अगली कहानी