Home » बॉलीवुड » Happy Birthday Shah Rukh Khan Lesser known facts
 

आज भी गुमनाम है बाॅलीवुड के बादशाह शाहरुख़ ख़ान का असली नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2017, 11:34 IST

बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख का जन्‍मदिन है और शाहरुख के बर्थडे का ग्रैंड सेलेब्रेशन अलीबाग में मनाया जा रहा है.

1. शाहरुख खान के नाम से जानते हैं उनका असली नाम ये है ही नहीं. शाहरुख का असली नाम अब्दुल रहमान है. शाहरुख का ये नाम उनकी नानी ने रखा था. लेकिन ये नाम कहीं भी रजिस्‍टर्ड नहीं है. दरअसल, शाहरुख के पिता ने ही उनका नाम बदलकर शाहरुख खान रख दिया था.

2. बॉलीवुड की दुनिया में अपनी एक्टिंग के दम पर नाम कमाने वाले शाहरुख कभी एक्टिंग करना ही नहीं चाहते थे. वो इंडियन आर्मी में जॉब करना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने एक आर्मी स्कूल में एडमिशन भी लिया था. लेकिन उनकी मां नहीं चाहती थीं कि शाहरुख आर्मी में जाएं. इसलिए शाहरुख ने इसका इरादा छोड़ दिया.

3. शुरुआती दिनों में शाहरुख खान सिनेमा हॉल के बाहर टिकट बेचने का काम करते थे. उनकी पहली सैलरी 50 रुपए थी. जो उन्होंने टिकट बेचकर कमाए थे. शाहरुख के फेवरेट एक्टर दिलीप कुमार और फेवरेट एक्ट्रेस मुमताज हैं. एक्टिंग करते समय वो अक्सर दिलीप कुमार को कॉपी करने की कोशिश करते थे. लेकिन उन्हें हमेशा लगता था कि वो एक्टिंग के लिए नहीं बने हैं. हालांकि कई जगह ये भी पढ़ने को मिला था कि उनकी पहली कमाई पंकज उदास के शो में काम करके हुई थी.

4. स्कूल के दिनों में शाहरुख अक्सर RSS की शाखा में जाते थे. मकसद वहां के लड़कों के साथ कबड्डी खेलना होता था. कई बार RSS प्रेयर के दौरान भी वो मौजूद रहते.

5. शाहरुख खान जब मुंबई आए तो उनके पास महज 300 रुपए थे. रहने को घर नहीं था. लेकिन आज वो करीब 200 करोड़ रुपए के घर में रहते हैं. जी हां, किंग खान के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बंगले ‘मन्नत’ के बारे में. शाहरुख खान आज जितने फेमस हैं, उतना ही उनका आलीशान बंगला ‘मन्नत’ भी है. शाहरुख के बंगले के अंदर की सजावट भी किसी महल से कम नहीं है. शाहरुख ने 1995 में इसे 15 करोड़ रुपए में खरीदा और ‘मन्नत’ नाम दिया. अब इसकी कीमत 200 करोड़ रुपए बताई जाती है.

6. एक शो के दौरान शाहरुख ने बताया था कि उनके पिता उनसे कहा करते थे, 'बेटा कुछ काम करना, और ना मन हो तो ना करना, क्योंकि जो कुछ नहीं करते वो कमाल करते हैं.'आपको जानकर हैरानी होगी कि शाहरुख पढ़ाई के अलावा फुटबॉल और हॉकी जैसे खेलों में भी अव्वल रहते थे. लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा डर घुड़सवारी से लगता है. इसलिए वो हॉर्स राइडिंग कभी नहीं करते.

7. शाहरुख की जिंदगी में उनकी पत्नी गौरी की एक खास जगह है. गौरी जब 14 साल की थीं तब शाहरुख उनसे प्यार कर बैठे थे. उस समय शाहरुख की उम्र 18 साल थी. 

First published: 2 November 2017, 11:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी