Home » बॉलीवुड » Happy Birthday Waheeda Rehman: Evergreen hits of the legendary actress
 

वहीदा रहमान बर्थ डे स्पेशल: एक अदाकारा जो चौदवीं के चांद सी ख़ूबसूरत है...

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2017, 12:25 IST
(File Photo)

बॉलीवुड अभिनेत्री वहीदा रहमान का आज जन्मदिन है, वहीदा ने 5 दशक तक बॉलीवुड पर राज किया. अपनी खूबसूरती और बेहतरीन अदाकारी के लिए आज भी उन्हें याद किया जाता है. लेकिन वहीदा रहमान की खूबसूरती से ज्यादा उनकी आैर गुरुदत्त की प्रेम कहानी मशहूर है. 

1. कम लोग ही जानते हैं कि बचपन में वहीदा एक डॉक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन किस्मत ने उन्हें अभिनेत्री बना दिया. वहीदा से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो शायद नहीं जानते होंगे.  

2. तेरह वर्ष की उम्र से वहीदा रहमान को फिल्म निर्माता अपनी फिल्म में काम करने के लिए पेशकश करने लगे, लेकिन उनके पिता ने ऑफर ठुकरा दिया. इस बीच उनके पिता की मौत हो गई गई और घर की आर्थिक जिम्मेदारी वहीदा पर आ गयी. 

3. पिता की मौत के एक साल बाद वहीदा ने बाल कलाकार के रूप में तेलगु फिल्म से की. उस समय तक वहीदा भरतनाट्यम काफी अच्छा करने लगी थीं. 

4. गुरुदत्त ने जब वहीदा को पहली बार देखा तो उनके एक्टिंग से प्रभावित होकर उन्हें अपनी फिल्म सीआईडी में निगेटिव किरदार के लिए ऑफर दिया. ये फिल्म हिट हुई और वहीदा की अदाकारी लोगों को खूब पसंद आई. 

5. फिल्म 'प्यासा' में गुरुदत्त के साथ वहीदा ने काम किया और इसी फिल्म से दोनों की प्रेमकहानी शुरू हुई. उस वक्त गुरुदत्त शादीशुदा थे, जब उनकी पत्नी गीता को ये बात पता चली, तो वो घर छोड़कर चली गईं. कहा जाता है कि फिल्म 'कागज के फूल' दोनों की प्रेमकहानी पर आधारित थी

6. राज कपूर के साथ फिल्म 'तीसरी कसम' में उन्होंने नाचने वाली हीराबाई का किरदार निभाया था और नौटंकी में गया था- 'पान खाए सैंया हमारो..मलमल के कुर्ते पर पीक लाले लाल' जो काफी लोकप्रिय हुआ. बिहार के फारबिसगंज की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था.

7. अभिनेता कंवलजीत ने शादी का प्रस्ताव रखा, जिसे वहीदा रहमान ने खुशी से स्वीकार कर लिया और शादी के बंधन में बंध गईं. 2002 में उनके पति का आकस्मिक निधन हो गया.  

8. फिल्म तीसरी कसम को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला. 1965 में आई फिल्म गाइड के लिए  फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला था. वहीदा को उनकी फिल्मों के लिए पद्मश्री और पद्मभूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.

First published: 3 February 2017, 12:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी